How to update Aadhaar card-आधार कार्ड अपडेट कैसे करे

How to update Aadhaar card आधार कार्ड अपडेट कैसे करे

आधार यानी आम आदमी का अधिकार। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड भारत भर में कहीं भी अपनी पहचान साबित करने के लिए पर्याप्त दस्तावेज होता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आधार एक कार्ड होता है जिसपर 12 अंकों की एक यूनिक संख्या दर्ज होती है। यूनिक नंबर के अलावा आधार कार्ड पर व्यक्ति का फोटोग्राफ, नाम, जन्मतिथि और पूरा एड्रेस दर्ज होता है।

यूआईडीएआई ने 2009 में आधार कार्ड कार्यक्रम शुरू किया था। अब आधार कार्ड  भारत के लगभग प्रत्येक नागरिक का सबसे अधिक और उपयोगी पहचान बन गया है। हालांकि, कई कार्य प्रक्रिया और सरकारी योजनाओं में आधार कार्ड अनिवार्य है। आधार कार्ड सेवा हर किसी के लिए नि: शुल्क है इसका उपयोग भारत के विभिन्न स्थानों पर एक पहचान प्रमाण के रूप में भी किया जा रहा है। लेकिन, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लोग अपने आधार कार्ड के साथ कई तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

How to update Aadhaar card

सबसे बड़ा मुद्दा आधार कार्ड में छपी गलत विवरण है।आपने देखा है, कि उनके आधार कार्ड में सबसे आम समस्या गलत नाम और पता है। लोगों के पास आधार कार्ड में उनके गलत फोटो के बारे में भी शिकायत है। यही कारण है कि वे आधार कार्ड की जानकारी बदलना (aadhaar card update) चाहते हैं। या जानना चाहते हैं कि सुधार कैसे करें

ऐसे करें आधार कार्ड अपडेट

आधार कार्ड अपडेट दो तरीके से हो सकता है। पहला तरीका है- खुद से ऑनलाइन दूसरा तरीका है – कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर ऑपरेटर से बोलकर आधार अपडेट हो सकता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि खुद से आधार कार्ड में अपडेट केवल एड्रेस यानी पता ही चेंज हो सकता है। खुद से ऑनलाइन आधार अपडेट करने के लिए आपको निम्न प्रोसेस को फ़ॉलो करना होगा:

ऑनलाइन प्रक्रिया

१. यदि आप अपने आधार कार्ड में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सुधार करना चाहते हैं। तो आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत होना चाहिए। यदि आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है तो आप Adhaar Card Update ऑनलाइन अपडेट नहीं कर सकते।

२. ऑनलाइन आधार कार्ड सुधार की सभी प्रक्रिया नीचे दी गई है।

३. सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (आधार की वेबसाइट) https://uidai.gov.in/hi/ पर जाना होता है।

४. जब वेबसाइट ओपन हो जाती है तो आपको अपडेट माय आधार पर- https://resident.uidai.gov।in/check-aadhaar क्लिक करना होता है।

५. यहां पर आपसे पुछा जाता है कि क्या आप वास्तव में अपने आधार कार्ड में बदलाव करना चाहते हैं? यहां आपको हां बटन पर क्लिक करना होता है।

६. हाँ पर क्लिक करते आपसे 14 अंकों का आधार एनरोल्ड नंबर मांगा जाता है। आधार एनरोल्ड नंबर एंटर करते ही आपके सामने आधार अपडेट का फॉर्म ओपन हो जायेगा।

७. यहां आपको नया एड्रेस एंटर करना होगा।

८. सबमिट करते ही सुरक्षा के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड होता है उस ओटीपी को एंटर करना होता है।ओटीपी एंटर के बाद अप आधार अपडेट फॉर्म सबमिट कर दीजिये।

९. आधार कार्ड अपडेट फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको एक नंबर मिलेगा। आधार कार्ड में अपना अपडेट स्टेटस देखने के लिए वह नंबर एंटर करना होता है। इसके अतिरिक्त जब आपका Aadhar card update होता है या रिजेक्ट होता है तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एसएमएस यानी मैसेज के जरिये सूचना दे दी जाती है।

सहज जनसेवा केन्द्र (CSC सेंटर) पर Adhar Card Update

जब किसी आधार कार्ड धारक को अपने आधार कार्ड  में अपना नाम, मोबाइल नंबर या ईमेल एड्रेस अपडेट कराना होता है तो उसे अपने नजदीकी सहज जनसेवा केन्द्र जाना होता है। SCS सेंटर पर जाकर ऑपरेटर से कहना होता है आपके आधार कार्ड में कुछ बदलाव करना है। और उसको पुराना वाला आधार कार्ड देना होता है।

जब कंप्यूटर ऑपरेटर आपके आधार में अपडेट करता है तो आपके मोबाइल पर एक ओटीपी मिलता है। उस ओटीपी को कंप्यूटर ऑपरेटर को बताना होता है। जब ऑपरेटर आधार कार्ड में बदलाव कर लेता है तो आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है। उसी नंबर से आप अपने आधार कार्ड अपडेट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

भारतीय डाक के जरिये आधार में अपडेट

आधार में ऑफलाइन अपडेट कराने जरिया भारतीय डाक है। डाक के माध्यम से आधार में कोई भी बदलाव कराने के लिए सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण – आधार की वेबसाइट से आधार अपटेड फॉर्म डाउनलोड करना होता है।

डाउनलोड फॉर्म अच्छी तरीके भरकर उसमे उन विकल्पों पर टिकमार्क करना होता है जिसमे – जिसमे बदलाव कराना है। इसके बाद 50 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट अटैच कर उसके साथ सभी जरूरी कागज़ी दस्तावेज जैसे – पुराने आधार की फोटोकॉपी, सरकार द्वारा जारी किसी एक पहचान पत्र की फोटोकॉपी अटैच कर एक लिफाफे में रखना होता है।

लिफाफे के ऊपर ‘आधार (AADHAAR) अपडेट/सुधार’ लिखना होता है। जब ये सभी प्रक्रिया पूरी हो जाये तो उसे आधार के ऑफिस पर भेजना होता है।

क्या Aadhar Card Update कराना फ्री है?

आधार कार्ड में कोई भी बदलाव कराना पहले फ्री था। बाद में 25 रुपये फीस लगने लगी। अब आधार कार्ड में कोई भी अपडेट कराने पर 50 रुपये प्रति अपडेट का भुगतान होता है। आधार कार्ड अपटेड कराने की फीस कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकता है।

कितने दिन में आधार अपडेट होता है?

आधार की वेबसाइट – यूआईडीएआई के अनुसार किसी भी आधार कार्ड में कोई अपडेट करने में 3 सप्ताह से 3 महीने तक का समय लग सकता है। जब आधार कार्ड में अपडेट हो जाता है तो व्यक्ति के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार अपडेट होने का मैसेज आ जाता है। आधार अपडेट होने के बाद व्यक्ति अपना ई-आधार (AADHAAR) कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार कार्ड की पूरी जानकारी

About Chetan Velhal

Check Also

Country Delight history price milk hindi

Country Delight Milk

  तो आज हम देखने वाले कंट्री डिलाइट दूध के बारे में पूरी जानकारी विस्तार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *