Aadhar card information in hindi-आधार कार्ड की पूरी जानकारी

Aadhar card information in Hindi

Aadhar card in hindi आधार कार्ड की पूरी जानकारी

Aadhar card information in hindi

यूआईडीएआई ने 2009 में आधार कार्ड कार्यक्रम शुरू किया था। अब आधार कार्ड भारत के लगभग प्रत्येक नागरिक का सबसे अधिक और उपयोगी पहचान बन गया है। हालांकि, कई कार्य प्रक्रिया और सरकारी योजनाओं में आधार कार्ड अनिवार्य है। आधार कार्ड सेवा हर किसी के लिए नि: शुल्क है इसका उपयोग भारत के विभिन्न स्थानों पर एक पहचान प्रमाण के रूप में भी किया जा रहा है।

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) जारी करता है। यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा। भारतीय डाक द्वारा प्राप्त और यू.आई.डी.ए.आई. की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया ई-आधार दोनों ही समान रूप से मान्य हैं। कोई भी व्यक्ति आधार के लिए नामांकन करवा सकता है बशर्ते वह भारत का निवासी हो और यू.आई.डी.ए.आई. द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करता हो, चाहे उसकी उम्र और लिंग (जेण्डर) कुछ भी हो। प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार नामांकन करवा सकता है। नामांकन निःशुल्क है। आधार कार्ड एक पहचान पत्र मात्र है तथा यह नागरिकता का प्रमाणपत्र नहीं है।

आधार दुनिया की सबसे बड़ी बॉयोमीट्रिक आईडी प्रणाली है। विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री पॉल रोमर ने आधार को “दुनिया में सबसे परिष्कृत आईडी कार्यक्रम” के रूप में वर्णित किया। निवास का सबूत माना जाता है और नागरिकता का सबूत नहीं है, आधार स्वयं भारत में निवास के लिए कोई अधिकार नहीं देता है। जून 2017 में गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि आधार नेपाल और भूटान यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए वैध पहचान दस्तावेज नहीं है। तुलना के बावजूद, भारत की आधार परियोजना संयुक्त राज्य अमेरिका के सोशल सिक्योरिटी नंबर की तरह कुछ नहीं है क्योंकि इसमें अधिक उपयोग और कम सुरक्षा है।

आधार कार्ड द्वारा व्यक्ति को क्या सुविधा मिलती है?-

What facility does a person get through Aadhaar Card? in hindi

यह सभी भारतीयों को एक दूसरे से भिन्न पहचान जारी करता है। आधार कार्ड बनवाने में बॉयोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय डेटा का प्रयोग होने से हर भारतीय को एक अनूठी पहचान उपलब्ध कराता है। कोई भी दस्तावेज न होने पर भी यह प्राप्त किया जा सकता है। एक व्यक्ति के पास केवल एक आधार संख्या हो सकती है।
नामांकन विवरण

भारत में कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड के लिए नामांकन कर सकता है। व्यक्ति का लिंग एवं आयु यहाँ पर कोई महत्व नहीं रखता है। हालांकि उसे भारत का निवासी होना जरूरी है, और यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित कुछ अन्य मानदंडों को भी पूरा करता हो। प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार नामांकन कर सकता है, और यह सुविधा एकदम मुफ्त प्रदान की जाती है। आधार संख्या अद्वितीय होती हैं और जब तक व्यक्ति जीवित रहता है, तब तक यह मान्य होती है।

आधार कार्ड कैसे उपयोगी है?

How is Aadhaar card useful in hindi

आधार नंबर की मदद से मोबाइल फोन कनेक्शन, रसोई गैस कनेक्शन, और बैंकिंग जैसी उपयोगी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। प्रारंभिक चरणों में यह संख्या केवल सरकार द्वारा संचालित सेवाओं को लागू करती है। मगर ये उम्मीद की जा सकती है कि भविष्य में अन्य समान सेवाओं एवं गैर-सरकारी संस्थाओं द्वारा संचालित सभी सेवायें भी इसके दायरे में आ जाएंगी।

आधार कार्ड के लाभ

आधार संख्या प्रत्येक व्यक्ति की जीवनभर की पहचान है।
आधार संख्या से आपको बैंकिंग, मोबाईल फोन कनेक्शन और सरकारी व गैर-सरकारी सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त करने में सुविधा होगी।
किफायती तरीके व सरालता से ऑनलाइन विधि से सत्यापन योग्य।
सरकारी एवं निजी डाटाबेस में से डुप्लिेकेट एवं नकली पहचान को बड़ी संख्या में समाप्त करने में अनूठा एव ठोस प्रयास।
एक क्रम-रहित (रैण्डम) उत्पन्न संख्या जो किसी भी जाति, पंथ, मजहब एवं भौगोलिक क्षेत्र आदि के वर्गीकरण पर आधारित नहीं है।

क्रम संख्या आधार निम्नलिखित है आधार निम्नलिखित नहीं है
आधार एक 12 अंकों की प्रत्येक भारतीय की एक विशिष्ट पहचान है (बच्चों सहित) मात्र एक अन्य कार्ड।
भारत के प्रत्येक निवासी की पहचान है प्रत्येक परिवार के लिए केवल एक आधार कार्ड काफी है।
डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति की विशिष्ट पहचान सिद्ध करता है। जति, धर्म और भाषा के आधार पर सूचना एकत्र नहीं करता।
यह एक स्वैच्छिक सेवा है जिसका प्रत्येक निवासी फायदा उठा सकता है चाहे वर्तमान में उसके पास कोई भी दस्तावेज हो। प्रत्येक भारतीय निवासी के लिए अनिवार्य है जिसके पास पहचान का दस्तावेज हो।
प्रत्येक व्यक्ति को केवल एक ही विशिष्ट पहचान आधार नम्बर दिया जाएगा। एक व्यक्ति मल्टीपल पहचान आधार नम्बर प्राप्त कर सकता है।
आधार वैश्विक इन्फ्रास्ट्रक्चर पहचान प्रदान करेगा जो कि राशन कार्ड, पासपोर्ट आदि जैसी पहचान आधारित एप्लीकेशन द्वारा भी प्रयोग में लाया जा सकता है। आधार अन्य पहचान पत्रों का स्थान लेगा।
यू.आई.डी.ए.आई., किसी भी तरह के पहचान प्रमाणीकरण से संबंधित प्रश्नों का हां/न में उत्तर देगा। यू.आई.डी.ए.आई. की सूचना पब्लिक और प्राइवेट एजेंसियां ले सकेंगी।

 

आवश्यकता और उपयोग

Aadhar card requirement and usage in hindi

आधार कार्ड अब सभी चीजों के लिए जरूरी होता जा रहा है। पहचान के लिए हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता हैं। आधार कार्ड के महत्व को बढाते हुए भारत सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं जिसमें आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो वह काम होना मुश्किल होगा। इस कार्ड को कोई और इस्तमाल नहीं कर सकता है, जबकि राशनकार्ड समेत कई और दूसरे प्रमाण पत्र के साथ कई तरह कि गड़बड़ियाँ हुई है और होती रहती है।

    • पासपोर्ट जारी करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है।

 

    • जनधन खाता खोलने के लिये

 

    • एलपीजी की सबसीडी पाने के लिये

 

    • ट्रेन टिकट में छूट पाने के लिए

 

    • परीक्षाओं में बैठने के लिये (जैसे आईआईटी जेईई के लिये)

 

    • बच्चों को नर्सरी कक्षा में प्रवेश दिलाने के लिये

 

    • डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) के लिए आधार जरूरी

 

    • बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड

 

    • डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी

 

    • सम्पत्ति के रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है।

 

    • छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति भी आधार कार्ड के जरिए ही उनके बैंक में जमा करवाई जाएगी।

 

    • सिम कार्ड खरीदने के लिये

 

    • आयकर रिटर्न

 

 

आधार कार्ड अन्य पहचान पत्रों से भिन्न क्यों है ?

Why Aadhaar Card is different from other identity cards in hindi

आधार कार्ड 12 अंको वाला और अन्य सभी प्रमाण पत्रों और कार्डों से भिन्न एक पहचान पत्र है। कोई भी भारतीय नागरिक शिशु से वृद्ध तक इस अद्वतीय कार्ड को एक बार प्राप्त कर सकता है। यह सभी भारतीयों को एक दूसरे से भिन्न पहचान जारी करता है।

आधार कार्ड बनवाने में बॉयोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय डेटा का प्रयोग होने से हर भारतीय को एक अनूठी पहचान उपलब्ध कराता है। कोई भी दस्तावेज न होने पर भी यह प्राप्त किया जा सकता है। एक व्यक्ति के पास केवल एक आधार संख्या हो सकती है।

आधार कार्ड प्रशासनिक सेवाओं में पहचान पत्र के रूप में उपयोग किया जा सकता है। जैसे पासपोर्ट, राशनकार्ड या किसी अन्य अनुप्रयोग में उपयोग किया जा सकता है यदि आपको आधार कार्ड के बारे में अधिक जानकारी चाहिये तो आप यूआईडीएआई से सम्पर्क कर सकते हैं।

आधार कार्ड अपडेट कैसे करे

आधार कार्ड बनाने के लिए क्या प्रूफ चाहिए?

What proof is required to make an Aadhar card in hindi

    • पासपोर्ट

 

    • पैन कार्ड

 

    • राशन / सार्वजनिक वितरण प्रणाली के फोटो कार्ड

 

    • वोटर ID.

 

    • ड्राइविंग लाइसेंस

 

    • सरकारी फोटो ID कार्ड / PSU द्वारा जारी किए गए सेवा फोटो पहचान पत्र

 

    • NREGS जॉब कार्ड

 

    • मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र

 

 

आधार कार्ड ग्राहक सेवा नंबर- टोल फ्री

Aadhar card customer service number

UIDAI लोगों के लिए टोल-फ्री नंबर प्रदान किया है। कोई भी व्यक्ति जो अपनी सवाल का उत्तर चाहता है, शिकायत दर्ज करन चाहता है या सुझाव देना चाहता है वो टोल-फ्री नंबरों 1947 या 1800 3001947 पर कॉल कर सकता है| ये सुविधा साल के सभी 365 दिनों में 24×7 घंटा उपलब्ध है| ये नंबर UIDAI द्वारा संचालित हैं। इन नंबरों के अलावा, संगठन के अधिकांश क्षेत्रीय कार्यालयों में शिकायत निवारण यूनिट हैं।

यूआईडीएआई मुख्यालय-UIDAI Headquarters

यूआईडीएआई का मुख्यालय नई दिल्ली में है। लोग अपने सवालों के जवाब पाने के लिए सीधे यूआईडीएआई को लिख सकते हैं:

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण
भारत सरकार
तीसरी मंजिल, टॉवर II, जीवन भारती बिल्डिंग,
कनॉट सर्कस, नई दिल्ली – 110001
फोन: 011-23466899

क्षेत्रीय कॉन्टेक नंबर-Regional Contact Number

यूआईडीएआई ने अपने कार्यों को मैनेज और निगरानी के लिए कई क्षेत्रीय आधार केंद्र स्थापित किए हैं। ये केंद्र पूरे भारत में फैले हैं| इनमें से अधिकांश केंद्रों में शिकायत निवारण यूनिट है, जहां लोग कॉल कर आधार कार्ड सम्बंधित अपनी परेशानियों को बता सकते हैं| इन केंद्रों की जानकारी इस प्रकार है:

क्षेत्रीय केंद्र टेलीफोन नंबर फैक्स मेल पता
चंडीगढ़ 0172-2711947 0172-2711717 grievancecell.rochd@uidai.net.in एससीओ 139-141, तीसरी और चौथी मंजिल, सेक्टर 17-सी, चंडीगढ़ -160017
नई दिल्ली 011-23481126 011-23481110 ग्राउंड फ्लोर, प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन, नई दिल्ली -110001
लखनऊ 0522-2304979(एनरोलमेंट),
0522-2304978 (SSUP)
uidai.lucknow@uidai.net.in UIDAI क्षेत्रीय कार्यालय, 03 वीं मंजिल,स्टेट कंस्ट्रक्शन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड बिल्डिंग, TC -46 / V, विभूति खंड, गोमती नगर, लखनऊ – 226 010
मुम्बई 1947 help@uidai.gov.in UIDAI क्षेत्रीय कार्यालय, 7 वीं मंजिल, MTNL एक्सचेंज बिल्डिंग, GD. सोमानी मार्ग, कफ परेड, मुंबई – 400 005
रांची 0651-6450145 ro.helpdesk@uidai.net.in UIDAI क्षेत्रीय कार्यालय, पहली मंजिल, RIADA केंद्रीय कार्यालय भवन नामकुम औद्योगिक क्षेत्र, STPI लोवाडीह के पास, रांची 834 010

 

 

 

शिकायत निवारण-Grievance redressal

यूआईडीएआई ने आधार कार्ड धारकों की शिकायते और समस्याओं को सुलझाने के लिए एक सिस्टम बनाया है| अब ऐसे कई माध्यम हैं जिनके द्वारा कार्डधारक शिकायत दर्ज कर सकते हैं, इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

टोल-फ्री नंबर के माध्यम से – लोग 1947 पर कॉल कर सकते हैं और अपनी शिकायतों को फोन के माध्यम से दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा, वे क्षेत्रीय केंद्रों में कॉल कर सकते हैं और अपनी समस्याओं को हल कर सकते हैं।

पोस्ट द्वारा – लोग अपने मुद्दों को पोस्ट के द्वारा भी बता सकते हैं| वे किसी भी क्षेत्रीय केंद्र या यूआईडीएआई मुख्यालय को पत्र भेज सकते हैं।

ई-मेल द्वारा – लोग help@uidai.gov.in पर ई-मेल कर भी अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं|

रेजिडेंट पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना -आवेदक ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं| आवेदक पर मौजूद फॉर्म भर सकता है और शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकता है| समस्या को जल्द से जल्द सुलझाया जाएगा| आवेदक को फॉर्म भरते से समय कुछ जानकारी देनी होगी जैसे, एनरोलमेंट आईडी, निजी जानकारी, लोकेशन, शिकायत और इसके बाद फॉर्म जमा कर दें| आपकी समस्या को लेकर क्या कार्रवाई हुई है ये आपको ई-मेल और मोबाइल नंबर पर बता दिए जाएंगें| आप इस तरह की समस्याओं को लेकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं:

आधार कार्ड ना बनना
संचालन और एनरोलमेंट एजेंसी
लोग इस पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत का स्टेटस/स्तिथि जान सकते हैं| उनको बस अपनी कंप्लेंट आईडी देनी होगी और सेक्योरिटी कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *