earn 10,000 in Atal pension yojana – Atal Pension Yojana के द्वारा अब मिलसकती हे १० हजार पेंशन हर महीना

Atal pension yojana APY के द्वारा अब मिल सकती हे १० हजार पेंशन हर महीना

a

Atal Pension Yojana के द्वारा अब मिल सकती हे १० हजार पेंशन हर महीना

अटल पेंशन योजना (ATAL PENSION YOJANA)के द्वारा मिलने वाली  ५००० महीना की राशि बढ़के १०,०००  होने के संकेत हे | पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन बढ़ाए जाने का सुझाव दिया है।

इसके अलावा इस स्कीम से जुड़ने के लिए उम्र की सीमा की 40 साल से बढ़ाकर 60 साल करने का भी सुझाव दिया है।यानी 60 साल तक का व्यक्ति भी इस योजना से जुड़ सकता है। इसके अलावा पेंशन को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये मासिक करने के लिए कह रहे हैं।

पीएफआरडीए नेशनल पेंशन सिस्टम के अलवा अटल पेंशन योजना को रेग्युलेट करती है। सरकार मासिक 1,000 रुपये, 2,000 रुपये, 3000 रुपये, 4,000 रुपये और 5,000 रुपये तक की पेंशन की गारंटी देती है। ये पेंशन सब्सक्राइबर के निवेश पर निर्भर करती है।

आप 18 साल की उम्र में ही अटल पेंशन योजना से जुड़ जाते हैं तो आपको हर महीने 5 हजार रुपये मिल सकते हैं। इसके लिए आपको आपको हर महीने 210 रुपये जमा करना होगा।इस प्लान के तहत जमा रकम पर आईटी की सेक्सन 80CCD के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है |

5 साल सरकार की ओर से भी योगदान राशि दी जाती है। वहीं अगर 60 साल के पहले या बाद में खाताधारक की मौत हो जाती है, तो पेंशन(ATAL PENSION YOJANA) की राशि उसकी पत्नी को मिलेगी। अगर दोनों की मौत हो जाती है तो सरकार नॉमिनी को पेंशन देगी।

earn 10,000 in Atal pension yojana

Budget 2020: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) से कैसे हासिल करें इनकम टैक्स में फायदा

बंदोपाध्याय ने कहा, ‘‘चालू वित्त वर्ष के अंत तक अटल पेंशन योजना से 8 से 10 लाख तथा एनपीएस से 1 से 1.5 लाख अंशधारक जुड़ सकते हैं. इस प्रकार, कुल मिलाकर मार्च अंत तक करीब 10-12 लाख नये अंशधारकों को इससे जुड़ने की संभावना है.”पीएफआरडीए के अनुसार 22 फरवरी 2020 की स्थिति के अनुसार 337.63 लाख अंशधारकों की कुल प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति 4,21,336 करोड़ रुपये रही. बंदोपाध्याय ने 21 फरवरी को चेयरमैन का कार्यभार संभाला. इससे पहले, वह पीएफआरडीए के पूर्णकालिक सदस्य (वित्त)थे.


सुकन्या समृद्धि योजना

About Chetan Velhal

Check Also

Country Delight history price milk hindi

Country Delight Milk

  तो आज हम देखने वाले कंट्री डिलाइट दूध के बारे में पूरी जानकारी विस्तार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *