PUBG क्या है ?

PUBG क्या है ?

 

PUBG क्या है ?

 

PUBG क्या है ?: Playerunknown’s Battlegrounds, Or PUBG एक मोबाइल गेम है जो Tencent Games के द्वारा पब्लिश किया गया है और यह एंड्राइड और एप्पल दोनों के लिए उपलब्ध है.

 

PlayerUnknown के बैटलग्राउंड (PUBG) एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम है जिसे दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम कंपनी ब्लूहोल की सहायक कंपनी PUBG Corporation द्वारा Publish किया गया है। खेल में, एक द्वीप पर एक सौ खिलाड़ी पैराशूट करते हैं और खुद को मारने से बचने के दौरान दूसरों को मारने के लिए हथियारों और उपकरणों की खोज करते हैं। खेल के map का सुरक्षित क्षेत्र समय के साथ आकार में घटता जाता है, जो जीवित खिलाड़ियों को तंग क्षेत्रों में निर्देशित करता है ताकि सभी लोग धीरे धीरे पास आ जाएँ और उनमे से अंतिम खिलाड़ी या टीम राउंड जीतती है।

 

खिलाड़ी एकल, युगल या अधिकतम चार लोगों की एक छोटी टीम के साथ मैच में प्रवेश कर सकते हैं।

 

प्रत्येक दौर के पूरा होने पर, खिलाड़ी अपने प्रदर्शन के आधार पर इन-गेम मुद्रा प्राप्त करते हैं। मुद्रा का उपयोग उन बक्से को खरीदने के लिए किया जाता है जिनमें चरित्र या हथियार अनुकूलन के लिए कॉस्मेटिक आइटम होते हैं।

PUBG Mobile खेलने के लिए क्या जरुरी है ?

 

Playerunknown’s Battlegrounds Mobile Game एक ऑनलाइन गेम है यानि की सीधे तौर पर ये कह सकते हैं कि इसके खेलें के लिए आपको इन्टरनेट की आवश्यकता होगी. इसके लिए आप अपने मोबाइल डाटा या फिर Wi-Fi का उपयोग कर सकते हैं.

 

आपके एंड्राइड मोबाइल की बात करें तो ये Android 5.1 या इससे ऊपर होना चाहिए और कम से कम 2GB रैम होने चाहिए. ये आपके मोबाइल में जितना ज्यादा होगा उतना ही अच्छा होगा.

 

फिलहाल इसे अपने OnePlus बहुत ही अच्छी तरह इसमें काम करता है.

 

यदि आपके पास एप्पल फ़ोन है तो ये iOS 9.0 या इसके ऊपर के वर्शन पर काम करेगा.

PUBG Mobile खेलने की बेसिक जानकारी

 

PUBG Mobile एक तरह का ऐसा गेम है जिसमे शुरू में आपके पास कुछ नहीं होता है. आपको एक 8 X 8 Km Island पर एरोप्लेन की सहायता से उतारा जाता है जिसमे टोटल 100 खिलाड़ी होते हैं.

आपको इन्ही 100 में से अंत तक बचना होता है और जो व्यक्ति अंत तक संघर्ष करते हुए बचता है उसे ही विनर माना जाता है.

 

जब आप इस 8 X 8 Km Island पर पैरासूट के जरिये उतरते हैं तो आपके पास कुछ नहीं होता है और आपको इसी Island पर बने घरों में से जरूरत की सारी चीजें कलेक्ट करनी होती है जैसे कि Weapons, Food, Bag, Clothes इत्यादि.

 

इसे खेलने का तीन तरीका होता है. इसे आप अकेले या दो लोगों के साथ या चार लोगों की टीम के साथ खेल सकते हैं.

 

यदि आप इसे अकेले खेलते हैं तो सारा कुछ आपको ही करना पड़ता है और ऊपर से कोई सपोर्ट नहीं मिलता है. लेकिन यदि आप दो या चार लोगों की टीम के साथ खेलते हैं तो टीम के दुसरे मेम्बर आपको Weapons, Food इत्यादि दे सकते हैं और इसके अलावे वे आपको पुनर्जीवित भी कर सकते हैं.

 

इसके अलावे यदि आप किसी दुश्मन को मार देते हैं उनकी सारी चीजें आप उसके पास जाकर कलेक्ट कर सकते हैं जहाँ पर एक ग्रीन जैसा सिग्नल बन रहा होता है.

 

जब आप इस Island पर उतरते हैं तो ये सर्किल थोडा बड़ा होता है जिसे आप ऊपर के दायें कोने में स्थित मैप पर क्लिक करके देख सकते हैं. लेकिन समय बढ़ने के साथ साथ यह सर्किल छोटा होता जाता है और आपको इसी के अन्दर सर्वाइव करना होता है. यदि आप इसके बाहर ज्यादा समय तक रहते हैं तो आपको Play zone के बाहर रहने के कारण भी डेड कर दिया जाता है.

 

PUBG Mobile में सबसे ज्यादा संघर्ष और मजा तब आता है जब सर्किल काफी छोटा हो चूका होता है और बचे हुए सारे प्लेयर्स इसी के बिच होते हैं. यदि आप यहाँ भी जिन्दा रहने में सफल हो जाते हैं तो आपको Winner, Winner, Chicken Dinner घोषित किया जाता है.

PUBG क्या है ?

Pubg Mobile Game खेलने के 7 नुकसान-

 

1. आंखों पर बुरा असर-

 

यदि आप दिन-रात गेम खेलते हैं तो ऐसा करने से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ेगा क्योंकि मोबाइल से निकलने वाली लाइट हमारी आँखों की रेटिना को काफी हद तक प्रभावित करती है जिससे हमारी आंखों में धुंधलापन, ठीक से दिखाई न देना, सिरदर्द जैसी समस्याएं आ सकती हैं।

2. समय की बर्बादी-

 

इस तरह की गेम खेलने से जिस चीज की सबसे ज्यादा बर्बादी होती है वह है समय, जी हां दोस्तों ऐसा देखा गया है कि ऐसे गेम को खेलने वाले लोग लगातार तीन से चार 4 घंटे तक गेम को खेलते रहते हैं हर समय गेम और गेम से जुड़ी घटनाओं की बातें करते रहते हैं। जिससे उनका बहुत ज्यादा समय बर्बाद होता है।

3. नींद ना आना-

 

अपनी आंखों का इतना ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण नींद ना आने की समस्या स्वाभाविक है यदि हम अपनी आंखों को आराम नहीं देंगे तो रात के समय हमें सोने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

4. डिप्रेशन और तनाव-

 

ज्यादा वीडियो गेम्स खेलने वाले लोग डिप्रेशन और तनाव में रहती हैं क्योंकि भी वर्चुअल दुनिया से कनेक्ट हो जाती हैं और असली दुनिया को समझ नहीं पाते उन्हें नकली दुनिया में ही अपनी असली दुनिया दिखाई देने लगती है गेम के अंदर के लोग ही उन्हें अपने लगने लगते हैं ऐसे में बाहर की दुनिया और बाहर के लोग उनके लिए डिप्रेशन और तनाव पैदा करते हैं।

5. पाचन तंत्र में गड़बड़ी और मोटापा-

 

एक जगह बैठकर दिनभर गेम खेलने से पाचन तंत्र में गड़बड़ी, कब्ज और मोटापे की समस्या होना आम बात है।

6. हिंसक स्वभाव-

 

इस तरह के battle Ground से जुड़े गेम्स में मारधाड़ और खून खराबा भरपूर मात्रा में दिखाया जाता है, एक दूसरे को मार कर आगे बढ़ने की आदत हमें हिंसक बनाती है, इसीलिए इस तरह के गेम को ज्यादा खेलने वाले लोग हिंसक हो जाते हैं असली दुनिया में भी हमेशा मारधाड़, गाली और लड़ाई की बातें करते हैं।

7. पैसों की बर्बादी-

 

और दोस्तों सबसे जरूरी बात इस तरह के गेम की कीमत बहुत ज्यादा होती है इन्हें खेलने में मोबाइल का डाटा भी काफी ज्यादा मात्रा में खर्च होता है ऐसी गेम को हमेशा बड़े एम्युलेटर, ज्यादा ग्राफिक्स वाले कंप्यूटर या महंगे मोबाइलों पर ही अच्छी तरह खेला जा सकता है यदि हमें इन सब चीजों को लेना पड़े तो हमें काफी मात्रा में पैसे खर्च करने होंगे जो कि एक तरह से पैसों की बर्बादी ही है।

PUBG क्या है ?

PUBG की लत है खतरनाक, हो सकती हैं ये मानसिक बीमारियां

 

प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड या PUBG, इस वक्त दुनिया का सबसे फेमस ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम बन गया है और यह युवाओं के बीच तेजी से पॉप्युलर हो रहा है। बच्चों और युवाओं के बीच इस ऑनलाइन गेम का क्रेज इस कदर बढ़ गया है कि इसे खेलने वालों में इस गेम की ऐसी लत लग जाती है कि उनका मानसिक और शारीरिक विकास प्रभावित होने लगता है।
नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो साइंस NIMHANS में 120 से ज्यादा मामले रिपोर्ट किए गए, जिनमें बच्चों के मेंटल हेल्थ पर PUBG गेम का विपरीत प्रभाव देखा गया। PUBG गेम सिर्फ बच्चों तक की सीमित नहीं है बल्कि 6 साल के बच्चे से लेकर 30-32 साल के युवाओं तक में इस गेम को लेकर जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है। इस गेम की बढ़ती लत के कारण हजारों युवाओं में व्यवहार संबंधी परेशानियां देखने को मिल रही हैं।

ब्रेन पर विपरित असर

 

PUBG मोबाइल गेम की वजह से होने वाली कॉमन परेशानियां-

 

– नींद की कमी या नींद से जुड़ी परेशानी
– असल जिंदगी से दूरी
– स्कूल-कॉलेज से लगातार ऐब्सेंट रहना
– जरूरत से ज्यादा गुस्सा दिखाना
– स्कूल-कॉलेज की ग्रेड्स और परफॉर्मेंस में लगातार गिरावट

 

PUBG गेम दुनियाभर के कई प्लेयर्स के साथ खेला जाता है और सबके टाइम जोन अलग-अलग होते हैं जिस वजह से भारत में इस गेम को खेलने वाले ज्यादातर लोग रात में 3-4 बजे तक जगकर यह गेम खेलते रहते हैं जिस वजह से उन्हें सिर्फ नींद ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य से जुड़ी दूसरी कई समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं।

 

– नींद पूरी न होने से ब्लड प्रेशर और डायबीटीज का खतरा
– पर्याप्त नींद न लेने से एक्रागता की कमी और कमजोर याददाश्त
– गेम में हिंसा दिखाई जाती है और हथियारों का इस्तेमाल होता है जिससे बच्चों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन बढ़ रहा है।

    • जम्मू में एक फिटनेस ट्रेनर ने अपना मानसिक संतुलन खो दिया लगातार 10 दिन तक Pubg खेलने के बाद

 

    • जालंधर में एक लड़के ने अपने पापा से ₹50000 चुराया Pubg में स्पेंड करने के लिए

 

    • महाराष्ट्र में रेलवे ट्रैक के ऊपर बैठ कर दो लोग पब्जी खेल रहे थे कि ट्रेन आई और उन्हें कुचल दी और वह मारे गए

 

    • कुछ जगह दोस्तों हमारे देश में pubg को बैन कर दिया गया है और हालत इतनी बुरी है कि गुजरात में तो कुछ जगह पुलिस लोगों को गिरफ्तार कर रही है pubg खेलने के लिए

 

 

PUBG से छुटकारा पाने के लिए क्या करें –

 

दोस्तों pubg से छुटकारा पाने के लिए game को मोबाइल से uninstall कर लेंना यह बोलना , बड़ा आसान लगता है लेकिन यह व्यावहारिक नहीं है कुछ दिन में game फिर से install हो जाता है। (कुछ लोग तो 20-20 बार गेम install uninstall कर चुके है या इससे भी ज्यादा )दोस्तों कोई भी लत 1 बार में नहीं छूटती है, इससे धीरे धीरे छोड़ना पड़ेगा , आपको pubg गेम खेलते हुए धीरे धीरे इससे interest को काम करना होगा।
इसके लिए सबसे पहले आप जिस squad के साथ खलते ते उन्हें unfriend कर दीजिये, और उनके लाख कहने पर भी आप उनके साथ उनकी squad में न खेले।

 

कुछ दिन तक game को अकेले खेलिए,आप game को अनजान लोगो के साथ खेलेंगे , इससे आपकी interest 50 % तक ऑटोमेटिक काम हो जाएगी।
ऐसे ही कुछ दिन तक आप team mode में खेलने से ऊबने लगेंगे और आप single player वाले फॉर्मेट में खेलने लगेंगे।

 

आप गेम को single player वाले फार्मेट में खेलिए और, और अब आप जितना बेकार खेल सकते है उतना बेकार खेलिए , जान जोखिम में डालकर खेलिए , bootcamp , georgopool,जैसे जगह में खेलिए, आपका प्रदर्शन और भी ख़राब हो जायेगा।
ठीक इसी प्रकार कुछ दिन और खेलते रहिये ख़राब प्रदर्शन और दोस्तों के बिना खेलने से आपकी दिलचस्पी कम हो जाएगी , ख़त्म होने लगेगी और आप pubg game एक साधारण game की तरह खेलने लगेंगे।
और यह सबसे अच्छा समय होगा pubg को unsinstall करने के लिए , ऐस करने के लिए आपको 5 से 10 दिन तक का समय लग सकता है ,लेकिन ऐसा करने से आपकी लत छूट जाएगी।

 

दोस्तों आपको अपने दिमाग को संतुलित करना होगा , अब आप बहुत हद तक गेम के लत से निकल चुके है , पर जब आप market में या कही और जाते है तो आपको अपने पुराने दोस्त pubg खेलने वाले मिलेंगे जो आपसे इस विषय पर बात करेंगे , पर आप अपने दिमाग को संतुलित रखे , और अपने लक्ष्य को यद् करे और अपने पुराने समय को जब आप pubg game नहीं खेलते थे।

Instagram क्या है और कैसे चलाते है

About Chetan Velhal

Check Also

Country Delight history price milk hindi

Country Delight Milk

  तो आज हम देखने वाले कंट्री डिलाइट दूध के बारे में पूरी जानकारी विस्तार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *