डिजिटल मार्केटिंग क्या है – what is Digital Marketing in hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है और डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

 

 

डिजिटल मार्केटिंग

डिजिटल मार्केटिंग क्या है: यह एक आधुनिक तरीका है अपने business को फैलाने और उसकी Brand value को बढ़ाने के लिए इसलिए आज हर कंपनी अपने business के नाम से अपनी website बनाती है। जब कोई कंपनी किसी नये business या फिर किसी नये Product को लॉन्च करती है। तो उसके बाद उसे successful बनाने के लिए सबसे जरूरी होती है उसकी marketing क्योंकि यही एक तरीका है जिसे उसे ज्यादा से ज़्यादा लोगो तक पहुचाया जा सकता है।

पहले हर बड़ी कंपनी अपने marketing campaign चलने के लिए TV, newspaper, magazines, radio, paplets, Poster और Banner जैसे संसाधनों का प्रयोग करती थी और बहुत सारी कंपनियां घर-घर जाकर अपने Product के बारे में बताती थी। परन्तु अब समय के साथ marketing करने के तरीकों में परिवर्तन हो चुका है। अब internet दुनिया का सबसे बड़ा marketing place बन चुका है। चाहे बड़ी-बड़ी कंपनी हो या फिर छोटी कंपनी अब हर कोई marketing करने के लिए internet का इस्तेमाल करती है। जिसे digital marketing कहते है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है

डिजिटल मार्केटिंग क्या है – What is digital marketing

 

Digital marketing दो शब्दों से मिलकर बनी है digital मतलब internet और marketing मतलब बाजार यानी internet का बाजार

 

Online marketing करने के हज़ारो तरीके है जो समय के साथ बढ़ते जा रहे है। offline marketing की तुलना में online marketing में बहुत अंतर है। क्योंकि online marketing का इस्तेमाल करके target audience तक अपने product को promote कर सकते है। digital marketing बहुत fast तरीका है अपने Product को सही लोगो तक पहुचने के लिए

 

बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने Product को online promote करने के लिए लाखों रुपये खर्च करती है और उन्हें इसके Result भी बहुत अच्छे मिलते है। इसका सबसे बड़ा कारण है internet पर लोगो द्वारा अधिक समय व्यतीत करना क्योंकि internet इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति हर दिन 3 घण्टे internet पर बीता है। इसलिए internet सबसे बड़ा marketing place बन चुका है।

Digital marketing क्यो जरूरी है – Why need of digital marketing

 

Why need of digital marketing

 

1. यह एक सरल और fast तरीका है अपने product को promote करने के लिए

 

2. Offline marketing की तुलना online marketing सस्ता होता है।

 

3. Digital marketing से आपको बेहतर Result मिलता है।

 

4. यह आपके product को target audience तक पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका है।

 

5. Digital marketing में आपको हज़ारो तरीके मिलते है अपनी service और product को promotion करने के लिए

 

6. digital marketing से आपकी कंपनी की Branding value बढ़ती है।

 

7. यह एक ऐसा तरीका है जिसे आप अपने product को globally promote कर सकते है।

 

8. digital marketing से आप product की marketing करने के साथ उसे online बेच सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार [Types of Digital Marketing]

 

1 .Blogging

 

2. सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन या SEO

 

3. यूट्यूब चेनल (YouTube Channel)

 

4. सोशल मीडिया (Social Media)

 

5. Google AdWords

 

6. अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

 

7. एप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)

 

8. ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

 

9. पे पर क्लिक ऐडवर्टाइज़िंग या PPC marketing

Digital marketing कैसे शुरू करें – How to start digital marketing

 

1. Blogging

 

digital marketing में कदम रखने के लिए यह एक अच्छा तरीका है और आप इस पर free में काम कर सकते है। बहुत सारे लोगो ने अपने blogging care से ही digital marketing की दुनिया मे कदम रखा और वह digital expert बन चुके है। यह आपको सीखने और सिखाने दोनों का काम करता है।

2. सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन या( SEO)

 

अगर आप search engine के द्वारा अपनी website पर बहुत सारी traffic या customer पाने चाहते है तो आपको SEO का ज्ञान होना जरूरी है। क्या आप जानते है बहुत सारी कंपनी अपनी website के SEO पर हजारों और लाखों रुपये खर्च करती है। अगर आप SEO expert बन जाते है। तो आप एक अच्छी सैलरी वाली job भी प्राप्त कर सकते है।

3. यूट्यूब चेनल (YouTube Channel)

 

youtube आज के समय मे दूसरा सबसे बड़ा search engine है जिसका मतलब है कि youtube पर बहुत अधिक traffic रहता है। यह एक ऐसा ज़रिया है जहाँ पर आप अपने product को video द्वारा promote करते है।

 

बहुत सारी कंपनी अपने Product के बारे में लोगो को बताने के लिए बड़े-बड़े youtuber को अपने Product का रिव्यु करने के लिए पैसे देती है।

 

अगर आप एक video creator है तो आप youtube का इस्तेमाल करके digital marketing start कर सकते है। यह भी एक free plateform है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते है।

4. सोशल मीडिया (Social Media)

 

digital marketing करने के लिए यह सबसे आसान और popular तरीका है। बहुत सारी कंपनियां अपने promotion के लिए social media का इस्तेमाल करती है। अपने भी कई बार social media पर बहुत सारी कंपनियों के विज्ञापन जरूर देखें होगें जैसे Facebook, Twitter, instagram etc

5. Google AdWords

 

अपने internet पर बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे क्या आप जानते है कि इसमें से अधिकतर विज्ञापन google द्वारा दिखाये जाते है। google adwords की help से आप अभी अपने product की marketing कर सकते है। यह एक paid service है जिसे लिए आपको पैसे देने पड़ते है। उसके बाद आप अपनी target audience तक अपने प्रोडक्ट को पहुँचा सकते है।

 

Google adwords के द्वारा आप कई तरह के विज्ञापन चला सकते है। जैसे

 

• Display advertising
• Text ads
• Image ads
• Gif ads
• Text and image ads
• Match content ads
• Video ads
• Pop-up ads
• Sponsored search etc

6. अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

 

यह एक commission पर आधारित marketing है। Online shopping और product बेचने वाली कंपनियां ऐसे affiliate program चलती है। जिसके तहत आप उस website के किसी भी product को बेच सकते है। जिसके बाद Commission के रूप में उसको कुछ पैसे देती है।

 

यह digital marketing का सबसे चालाक तरीका है। जिसे website की marketing भी होती है और product भी sale होते है। क्योंकि affiliate marketing में product बेचने पर ही commission मिलता है।

7. एप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)

 

जितनी भी बड़ी-बड़ी website होती है उन सभी के app आपको google play store में देखने को मिल जाते है। क्योंकि आज की digital दुनिया मे हर किसी के पास smartphone मिल जाता है और अधिकतर लोगों shopping, money transfer, online booking, news, and social media के लिए app का इस्तेमाल करना पसंद करते है। इसलिए कंपनी का app बनकर भी उसकी digital marketing को बढ़ा सकते है।

8. ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

 

यह किसी भी कंपनी के लिए बहुत जरूरी होता है कि यह email marketing करें। क्योंकि जो नये offer और discounts होते है उसे आप direct email के जरिये अपने customer तक पहुँचा सकते है। और साथ ही customer से feedback प्राप्त कर सकते हैं।

 

Digital marketing के और भी बहुत सारे तरीके है। परंतु आपको उन तरीको पर काम करना है जिस पर आपको ज्यादा से ज्यादा traffic मिले क्योकि जितने अधिक लोगों आपके product को देखेंगे आपके product उतने ही अधिक sale होंगे। और जैसे की हमे आपको ऊपर बताया है आज के समय मे सबसे अधिक traffic इन्ही तरीकों का इस्तेमाल करके प्राप्त कर सकते है।

9. पे पर क्लिक ऐडवर्टाइज़िंग या PPC marketing

 

जिस विज्ञापन को देखने के लिए आपको भुगतान करना पड़ता है उसे ही पे पर क्लिक ऐडवर्टीजमेंट कहा जाता है। जैसा की इसके नाम से विदित हो रहा है की इस पर क्लिक करते ही पैसे कटते हैं । यह हर प्रकार के विज्ञापन के लिये है ।यह विज्ञापन बीच में आते रह्ते हैं। अगर इन विज्ञापनो को कोई देखता है तो पैसे कटते हैं । यह भी डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रकार है।

 

डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिताएं – [Uses of Digital Marketing in Hindi]

 

(i) आप अपनी वेबसाइट पर ब्रोशर बनाकर उस पर अपने उत्पाद का विज्ञापन लोगों के लेटेर-बॉक्स पर भेज सकते हैं। कितने लोग आपको देख रहे हैं यह भी पता लगाया जा सकता है।

 

(ii) वेबसाइट ट्रेफ़िक- सबसे ज्यादा दर्शकों की भीड़ किस वेबसाइट पर है – पहले ये आप जान ले , फिर उस वेबसाइट पर अपना विज्ञापन डाल दें ताकी आपको अधिक लोग देख सकें ।

 

(iii) एटृब्युषन मॉडलिंग – इसके द्वारा ह्म यह पता कर सकते है की आजकल लोग किस उत्पाद में रुचि ले रहे हैं या किन-किन विज्ञापनों को देख रहे हैं । इसके लिये विशेश टूल का प्रयोग करना होता है जो की एक विशेश तकनीक के द्वारा किया जा सकता है और ह्म अपने उपभोक्ताओं की हरकतें यानी उनकी रुचि पर नज़र रख सकते हैं।

 

आप अपने उपभोक्ता से किस प्रकार सम्पर्क बना रहे हैं यह विषय महत्वपूर्ण है। आप उनकी आवश्यक्ता के साथ पसंद पर भी दृष्टी बनाकर रखा करें ऐसा करने से व्यापार में वृद्घि हो सकती है।

 

आप पर उनका विश्वास भी अत्यन्त आवश्यक है, की वह विज्ञापन देख कर आपका उत्पाद खरीदने में संकोच न करें तुरंत ले लें। इनके विश्वास को आपने विश्वास देना है। ग्राहक को आश्वासन दिलाना आपका दायित्व है। अगर किसी को सामान पसंद न आये तो उसको बदलने के लिये वो अपना संदेश आप तक पहुंचा सके इसके लिये ईबुक आपकी सहायता कर सकता है।

digital marketng के लिए कोर्स और योग्यताये क्या है

 

इस फ़ील्ड के लिए आपकी communication स्किल का अच्छा होना बहुत जरुरी है |

 

मॉस कम्युनिकेशन के कोर्स करने वाले युवा भी सोशल मीडिया मेनेजर के रूप में काम कर सकते है अच्छी कम्युनिकेशन स्किल वाले अन्य स्ट्रीम्स के ग्रेजुएट भी इस फील्ड में एंट्री ले सकते है इसके अलावा जो स्टूडेंट डिजिटल मार्केटिंग , कम्युनिकेशन या फिर ग्राफिक डिजाईन में ग्रेजुएट है वे भी डिजिटल मार्केटिंग में carrier बना सकते है |

 

डिजिटल मार्केटिंग की बढती लोकप्रियता को देखते हुए विभिन्न संस्थानों में डिस्प्ले advertising , सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) और सर्च इंजन optimization (SEO), social media marketing , email marketing, mobile marketing आदि जैसे फील्ड के लिए कोर्स करवाए जा रहे है सभी कोर्स अपने आप में एक से बढ़कर एक है , पर्सनल तौर पर इस फील्ड में आने के लिए आपको इन्टरनेट तथा सोशल मीडिया की कम्पलीट जानकारी का होना बहुत आवश्यक है |

Digital marketing के लिए जरुरी विशेषताए क्या है

 

कंटेंट स्किल्स

 

इस फील्ड में आने के लिए आपकी राइटिंग स्किल तथा इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए तभी आप लोगो को अपनी भाषा से लुभा पाएंगे

मार्केटिंग स्किल्स

 

यह भी एक बहुत जरुरी स्किल है क्योकि मार्केटिंग में सबसे अहम् होता है , इसमें व्यक्ति को मार्किट की अच्छी समझ होनी चाहिए , इसमें आपको मार्किट के उतार चढ़ाव पर हमेशा नजर रखनी पड़ती है , तथा यहा चीजे बहत जल्दी बदलती रही है |

सोशल मीडिया की जानकारी

 

इस फील्ड में चूँकि सारा काम सोशल मीडिया पर होता है इसलिए इसकी जानकारी बहुत जरुरी होती है , डिजिटल मार्केटिंग का आधार ही सोशल मीडिया ही होता है |

इंटर्नशिप

 

इस फील्ड में आने के लिए कोर्स के बावजूद शुरुआत में किसी भी कम्पनी के डिजिटल मार्केटिंग में कम से कम 6 माह की इंटर्नशिप जरुर करना चाहिए , इसके बाद ही डिजिटल मार्केटिंग में नौकरी तलासे , इससे आपको तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी |

डिजिटल मार्केटिंग क्या है

SEO क्या है और SEO क्यों जरूरी है

Search Engine क्या है और Search Engine कैसे काम करता हैं?

White Hat SEO क्या हे और कैसे उपयोग करे

Black Hat SEO क्या है और क्यों जरुरी है

ब्लॉग क्या होता है और Blogging कौन कर सकता हे

 

हम आशा करते हे की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी. अगर हमारी ये पोस्ट आपको अछि लगी तो इस पेज को लाइक करे और आपके दोस्तोंको भी शेयर जरूर करे। और कमेंट करके जरुन बताइए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *