how to use ATM in hindi – एटीएम कैसे चलाएं

एटीएम कैसे चलाएं

 

ATM क्या हे

ATM एक एसी मशीन है जिसके द्वारा हम उसके अंदर ATM कार्ड डालकर पैसे निकलवा और जमा भी करवा सकते हैं. ATM हम कहें तो एक किस्म का बैंक ही होता है लेकिन वह भी बैंक के द्वारा ही जारी किया जाता है ATM मशीन का वैसे तो हमें बहुत फायदा है लेकिन हम जो कागज संबंधित बैंक के काम होते हैं और वह ATM से नहीं कर सकते हैं पैसे पैसे निकलवाने और जमा करवाने के लिए ATM का बहुत ही फायदा है ATM से हम पैसे निकलवा लेते हैं और बैंक में जाने की जरूरत ही नहीं पड़ती और एटीएम बहुत सी ऐसी जगह पर भी होते हैं जहां पर बैंक ऐसा भी मिले. अगर आपके पास ATM कार्ड है तो आप ATM से अपना पैसा कभी भी निकलवा सकते हैं और भारत में ATM लगभग 24 घंटे उपलब्ध मिलते हैं और अगर नहीं भी मिलते तो बैंक से तो ज्यादा समय ही खुले मिलते हैं तो एटीएम का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है.

एटीएम (ATM)-ATM Full Form

आटोमेटिड टैलर मशीन (Automated Teller Machine)

ATM का पूरा नाम हिंदी मे

इसका हिंदी नाम स्वचालित गणक मशीन है. इसे आटोमेटिक बैंकिंग मशीन(Automatic banking machine), कैश पाइंट (Cash Point) , बैंनकोमैट (Bankomat) भी कहते हैं,

ATM Kaise Use Kare (एटीएम कैसे चलाएं)

आपके पास Punjab National Bank, स्टेट बैंक, यूनियन बैंक, सेंट्रल बैंक आदि किसी भी बैंक का एटीएम क्यों ना हो सभी से ATM Se Paise Kaise Nikale का तरीका एक ही होता है बस जो प्रक्रिया होती है वह थोड़ी बहुत अलग हो सकती है। तो अगर आप भी State Bank ATM Se Paise Kaise Nikale, Central Bank ATM Se Paise Kaise Nikale, Union Bank ATM Se Paise Kaise Nikale इस बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको ATM Kaise Use Kare के बारे में स्टेप बाय स्टेप निचे बताया गया है बस आपको उन्हें फॉलो करना है:

Step 1: Insert Your Card

सबसे पहले आपको किसी ATM Machine Room में जाना है, अब एटीएम कार्ड को मशीन के कार्ड स्लॉट में डालना है, और एटीएम कार्ड को 2-3 सेकंड बाद निकाल लेना है। आपको बता दे की बहुत सी एटीएम मशीन में ATM Card अंदर भी चला जाता है जो लेन-देन (Transaction) पूरा होने के बाद अपने आप बाहर भी आ जाता है।

how to use ATM in hindi

Step 2: Choose Language

ATM Card को Insert करने के बाद आपसे भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा जैसे –

Hindi
English

इन दोनों विकल्प (Option) को चुनने करने के लिए दोनों विकल्प के पास अलग-अलग बटन होते है, आपको जिस भाषा में ATM Card Use करना है, उस बटन को दबाए। अगर ATM Machine Touch Screen की है तो आप स्क्रीन पर टच करके भी अपना विकल्प चुन सकते है।

Step 3: Enter Your PIN

भाषा का चयन करने के बाद आपको अपने ATM Card का पिन नंबर (Pin Number) डालना है, पिन नंबर डालते समय इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए की पीछे से कोई व्यक्ति आपका पिन नंबर नही देख रहा हो।

Step 4: Request a Transaction

एक बार आपकी पहचान की पुष्टि हो जाने के बाद, आपके सामने Transactions के कुछ विकल्प दिखेंगे जैसे:

Fast Cash
Cash Withdrawal
Balance Enquiry
Mini Statement

आप जब भी पैसे निकालेंगे (Withdrawal) तो आपको इन विकल्पों में से Cash Withdrawal के विकल्प को चुनना है, वैसे आप Fast Cash का विकल्प भी चुन सकते है, लेकिन Cash Withdrawal के विकल्प में आप अपने अनुसार Amount दर्ज करके पैसे निकाल सकते है जितना Amount आप निकालना चाहते है।

how to use ATM in hindi

Step 5: Select Account

Cash Withdrawal विकल्प को चुनने के बाद आपको 2 विकल्प दिखाई देंगे:

From Current (चालू खाता)
From Saving (बचत खाता)

इसमें आपको From Saving के विकल्प को चुनना है, अगर आपका Saving Account हो तो, यदि आप Current Account चुनते है तब भी पैसे निकल जाएँगे।

Step 6: Enter Amount

अब आपको स्क्रीन पर कृपया अपनी राशि दर्ज करे (Please Enter Amount) लिखा हुआ दिखेगा, आप जितने पैसे निकालना चाहते है उतना Amount डाले। Amount भी ऐसा होना चाहिए जो ATM Machine में उपलब्ध रहता हो, जैसे कि- 2000₹, 500₹, 100₹ आदि। यदि आप कुछ इस तरह से Amount डालेंगे जैसे कि- 350₹, 250₹ इत्यादि तो पैसे नही निकलेंगे।

Step 7: Select Yes

अब Amount डालने के बाद एटीएम मशीन की स्क्रीन पर Right Side में 2 विकल्प दिखेंगे:

Press If Yes
Press If No

मतलब आपने जो Amount डाला है वह सही है और आप पैसे निकालना चाहते है तो Yes दबाये, यदि आपने जो Amount डाला है वह गलत है या आप पैसे नही निकालना चाहते है तो No दबाये।

Step 8: Click For Get Slip

अब आपसे पूछा जाएगा की आप Transaction के बाद Slip चाहते है या नही, अगर आप Slip चाहते है तो Yes पर क्लिक करे और अगर नही चाहते है तो No पर क्लिक करे।

Step 9: Transaction In Processing

अब आपके सामने स्क्रीन पर दिखेगा Your Transaction Being Process Please Wait. अब आपको ATM Machine से Vibration की आवाज़ आएगी जिससे पता लगता है की ATM Machine में पैसों की Counting हो रही है। अब 5 सेकंड बाद आपका Cash ATM Machine से बाहर आ जाएगा।

Step 10: Press Cancel Button

अब ATM मशीन से नकद (Cash) लेने के बाद आप Slip निकलने तक रुके और Slip लेने के बाद Cancel के Button को Press करके उसे Cancel कर दे।

एटीएम क्या है और ATM कैसे काम करता है

एटीएम कैसे चलाएं(how to use ATM in hindi)

ATM कैसे जनरेट करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *