Who created WWW WWW का आविष्कार किसने किया

Who created WWW का आविष्कार किसने किया

इंटरनेट के जरिए हम किसी भी तरह की जानकारी पा सकते हैं लेकिन उसके लिए हमारे पास एक जरूरी चीज होना बहुत ही आवश्यक है या तो किसी भी तरह का PC या अपना स्मार्टफोन उसके अंदर हम अपने किसी भी काम को कर सकते हैं आजकल ज्यादातर काम फोन या अपने लैपटॉप से ही किया जाता है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से कंप्यूटर, लैपटॉप में जानकारी प्राप्त करते हैं और जानकारी पाने के लिए हमें एक सबसे बड़ी चीज डालनी पड़ती है और वह है Www .आज हम आपको इस पोस्ट में Www के बारे में जानकारी देंगे. तो नीचे हम आपको Www वर्ल्ड के बारे में बता रहे हैं.

Www का पूरा नाम

Www का पूरा नाम (World Wide Web) वर्ल्ड वाइड वेब है और यह एक डेटा बेस है और वर्ल्ड वाइड वेब एक जानकारियों का भण्डार है आप कह सकते है की यह जानकारी की दुनिया है इसमें लगभग सभी जानकारी मिलती है.

Www के अंदर जानकारी हाइपर टेक्स्ट या लिंक (HYPER TEXT OR LINK) के अंदर होती है और यह इंटरनेट के माध्यम से काम करता है वर्ल्ड वाइड वेब और इन्टरनेट दोनों एक दुसरे पर निर्भर करते है क्योकि इन्टरनेट का इस्तेमाल करके ही वर्ल्ड वाइड वेब से जानकारी ले सकते है.

वर्ल्ड वाइड वेब इन्टरनेट से दुनिया भर को कंप्यूटर से जोड़े रखता है और वर्ल्ड वाइड वेब , वेब ब्राउज़र और वेब सर्वर जैसे HTML , HTTP पर काम करता है जैसे ;जब भी आप कोई वेबसाइट इंटरनेट में ओपन करते है या फिर किसी वेब ब्राउज़र में वेबसाइट को ओपन करते है तो वेबसाइट की एड्रेस पहले वर्ल्ड वाइड वेब से ही शुरू हुआ मिलता है और वर्ल्ड वाइड वेब में हम वेब ब्राउज़र से ही पहुच सकते है और वेब ब्राउज़र एक प्रकार का सॉफ्टवेयर होता है, जो की वर्ल्ड वाइड वेब या किसी सर्वर पर उपलब्ध जानकारियों को देखने तथा अन्य इन्टरनेट सुविधाओं के प्रयोग करने के लिए उपलब्ध है.

और वेब पेज HTML कंप्यूटर भाषा मैं लिखे जाते है, तथा वेब ब्राउजर उन HTML पेज को यूजर के कंप्यूटर पर शो करता है वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल हम कंप्यूटर , मोबाइल पर कर सकते हैं जिस से हम वर्ल्ड वाइड वेब से बहुत जानकारी ले सकते है .

HTML– Hypertext Markup Language. वेब के लिए मार्कअप भाषा के रूप में इसे इस्तेमाल किया जाता है। यह वेब ब्राउज़र की बेसिक language है।
HTTP-यह एक नेटवर्क प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग वेब browsers और servers communicate करने के लिए करते हैं। HTTP का लेटैस्ट version 2.0 है जो 2015 में approved हुआ है।
URL या URI– Uniform Resource Identifier इसे साधारण रूप से URL (Uniform Resource Locator) के नाम से भी जाना जाता है। यह वेब pages के address के रूप में कार्य करता है।

Www का आविष्कार किसने किया Who created WWW

वर्ल्ड वाइड वेब का आविष्कार Tim Berners – Lee और Robert Cailliau ने सन , 1989 में की थी और यह पूरी तरह से सन , 6 अगस्त 1991 में शुरु किया गया था इस दिन आम जनता के लिए वर्ल्ड वाइड वेब शुरू हो गया था और लोग इसका अच्छे से इस्तेमाल करने लगे थे पर लोगों को शुरु-शुरु में इसे दिक्कत का सामना करना पड़ा क्योंकि शुरू में न ही तो अच्छी तरह वह पेज तैयार किए गए थे और और ना ही अच्छे वेब ब्राउज़र थे लेकिन पहली बार इन्टरनेट का प्रदर्शन क्रिसमस के दिन सन ,1990 में किया गया था |

और यूरोप में पहली बार सर्वर SLAC के नाम से दिसम्बर 1991 में बनाया गया था शुरुआत में कुछ दिन वर्ल्ड वाइड वेब को इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने पड़ते थे और 30 अप्रैल 1993 को सर्न ने घोषणा की कि WWW सबके लिए निःशुल्क कर दिया जायेगा और पीछे का कोई बकाया नही रहेगा WWW की तरह ही चलने वाले गोफर (Gopher) प्रोटोकॉल कि एक घोषणा कि की अब उसकी सेवा निःशुल्क नहीं है जिस से लोगों का रुझान बहुत तेज़ी से गोफर की बजाय वेब की तरफ़ हो गया (ViolaWWW) एक शुरुआती लोकप्रिय वेब ब्राउसर था, जो कि हाइपर कार्ड पर आधारित था

और सन ,2001 के एक सर्वे के मुताबिक वेब में 550 अरब से भी ज्यादा डॉक्यूमेंट वर्ल्ड वाइड वेब के उपर डाटा के रूप में पड़े है और सन 2002 के सर्वे के अनुसार 2024 मिलियन वेब पेज , अंग्रेजी में थी जो 56.4% से भी ज्यादा है उसके बाद जर्मन भाषा में (7.7%), फ्रेंच (5.6%) और जापानी (4.9%) आदि में है और मार्च 2008 तक 100.1 मिलियन से ज्यादा वेब साइटें WWW में कार्य कर रही थीं और यह दिन भर इनकी मात्रा बढ़ती जा रही है

पहला वेब पेज 30 अप्रैल 1993 में सर्न ने बनाया था जो Www को दुनिया के लिए बिलकुल फ्री कर दिया |

Who created WWW

About Chetan Velhal

Check Also

Country Delight history price milk hindi

Country Delight Milk

  तो आज हम देखने वाले कंट्री डिलाइट दूध के बारे में पूरी जानकारी विस्तार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *