मोदी ने जारी किया 100 रुपए का सिक्का

मोदी ने जारी किया 100 रुपए का सिक्का

मोदी ने जारी किया 100 रुपए का सिक्का

पीएम मोदी ने अटल जी के सम्मान में जारी किया 100 रुपए का सिक्का, कहा- उनका जीवन प्रेरणा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां संसद भवन के सभागार में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र वाला 100 रुपए का सिक्का जारी किया।

35 ग्राम वजनी इस सिक्के के एक सिरे पर अटलजी के नाम के साथ उनका चित्र है। नाम अंग्रेजी और देवनागरी में लिखा है। तस्वीर के नीचे अटलजी के जन्म का साल 1924 और मृत्यु का साल 2018 अंकित है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जन्मतिथि के पहले भारत सरकार ने उनका स्मारक सिक्का जारी किया है। सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने एक विशेष कार्यक्रम में यह सिक्का जारी किया है। सिक्का जारी करने के बाद कार्यक्रम को पीएम मोदी ने संबोधित भी किया।

पीएम ने कहा कि अटल जी का जीवन आने वाली पीढ़ियों को सार्वजनिक जीवन के लिए, व्यक्तिगत जीवन के लिए, राष्ट्र जीवन के लिए समर्पण भाव के लिए हमेशा हमेशा प्रेरणा देता रहेगा।

इस स्मारक सिक्के को सौ रुपये के मूल्य वर्ग में रखा गया है, हालांकि ये प्रचलन में नहीं आएंगे। इन्हें 3300 से 3500 रुपये की प्रीमियम दरों पर बेचा जाएगा।

अशोक स्तंभ के नीचे देवनागरी में सत्यमेव जयते लिखा

सिक्के के दूसरे सिरे पर अशोक स्तंभ का निशान है। इसमें नीचे सत्यमेव जयते लिखा है। इस सिरे पर नीचे एक तरफ देवनागरी में भारत लिखा है, जबकि दूसरी ओर अंग्रेजी में इंडिया। स्तंभ के नीचे रुपए का निशान और उसकी कीमत 100 अंकित है।

इस मौके पर मोदी ने कहा, “मन यह मानने को तैयार नहीं है कि अटल जी अब हमारे साथ नहीं हैं। वह समाज के सभी वर्गों के प्रति प्रेम रखने वाले और सम्मानित व्यक्ति थे। अटल जी चाहते थे कि लोकतंत्र सर्वोच्च हो।”

मोदी ने कांग्रेस का नाम लिए बगैर कहा, “कुछ लोगों के लिए सत्ता ऑक्सीजन की तरह होती है। वे उसके बिना नहीं जी सकते। वहीं, अटल जी के जीवन का लंबा समय विपक्ष में गुजरा, लेकिन उन्होंने राष्ट्रहीत में हमेशा अपनी बात उठाई। उन्होंने पार्टी के विचारधारा से कभी समझौता नहीं किया।”

मोदी ने कहा, “अटल जी का जीवन आने वाली पीढ़ियों को सार्वजनिक और राष्ट्र जीवन के लिए प्रेरित करेगा। अटल जी ने जो पार्टी बनाई वह सबसे बड़े राजनीतिक दलों में से एक बन गई। कार्यकर्ताओं की एक लंबी पीढ़ी उनके द्वारा तैयार की गई है। एक वक्ता के रूप में वे अद्वितीय थे।”

अटलजी का निधन इसी साल 16 अगस्त को हुआ था। वे 93 साल के थे। अटलजी तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे। उनके सम्मान में कई जगहों के नाम बदले गए हैं। हिमालय की चार चोटियों के नाम भी उनके नाम पर रखे गए। छत्तीसगढ़ के नए रायपुर का नाम अटल नगर रखा गया।

इसके अलावा उत्तराखंड सरकार ने देहरादून एयरपोर्ट का नाम बदलकर अटलजी के नाम पर रखा। उधर, उत्तरप्रदेश सरकार ने भी लखनऊ में हजरतगंज चौराहे का नाम बदलकर अटल चौक रखने का फैसला किया।


सुकन्या समृद्धि योजना क्या हे 

About Chetan Velhal

Check Also

Pankaj udhas death

Pankaj udhas death गजल गायक पंकज उदास का लंबी बीमारी के बाद निधन

Pankaj udhas death News दिग्गज ग़ज़ल गायक पंकज उदास (Pankaj udhas death news)का 26 फरवरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *