UPSC IAS Exam 2020 – UPSC IAS परीक्षा 2020

UPSC IAS परीक्षा 2020

विभिन्न अखिल भारतीय सेवाओं और केंद्रीय सिविल सेवाओं सहित IAS, IPS, IFS, IRS और IRTS में प्रशासनिक पदों को भरने के लिए पैन इंडिया स्तर पर UPSC हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। चयन प्रक्रिया में तीन चरण होते हैं- Prelims Exam (ऑब्जेक्टिव), Mains Exam (लिखित) और इंटरव्यू। योग्य उम्मीदवार 12 फरवरी 2020 से 18 मार्च 2020 (शाम 6:00 बजे) तक सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। इसमें 2 पेपर होते हैं – पेपर – I: सामान्य अध्ययन और पेपर – II: CSAT (क्वालीफाइंग)।

UPSC IAS परीक्षा 2020 की महत्वपूर्ण तिथियाँ निम्नलिखित हैं:

UPSC IAS परीक्षा 2020 महत्वपूर्ण तिथियाँ
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की शुरुआत 12th February, 2020
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि  3rd  March, 2020 (6:00 PM)
IAS Prelims के लिए एडमिट कार्ड की उपलब्धता मई 2020 का पहला सप्ताह (टेंटेटिव)
सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 31st May, 2020
प्रीलिम्स परीक्षा के परिणाम की घोषणा July 2020 (टेंटेटिव)
सिविल सेवा मुख्य परीक्षा  18th September 2020
मुख्य परीक्षा के परिणाम की घोषणा December 2020 (टेंटेटिव)

 

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में भाग- I और भाग- II पंजीकरण शामिल हैं:

भाग I पंजीकरण में, उम्मीदवार को बेसिक डिटेल भरनी होगी। बेसिक डिटेल भरने पर उम्मीदवार को विवरण की जांच करने और आवेदन में सुधार करने के लिए(यदि कोई हो) कहा जाएगा।

भाग- II पंजीकरण में पेमेंट डिटेल भरने (शुल्क छूट वाले उम्मीदवारों को छोड़कर), परीक्षा केंद्र का चयन, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, फोटो पहचान पत्र और घोषणा को अपलोड करना शामिल है।

UPSC IAS 2020 परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें?

आपकी आसानी के लिए हमने चरण प्रक्रिया और आवेदन पत्र भरते समय आवश्यक कुछ प्रासंगिक जानकारी सूचीबद्ध की है। आइए UPSC IAS परीक्षा 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया को देखें:

स्टेप -1: UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

आवेदन पत्र केवल UPSC की आधिकारिक वेबसाइट – www.upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन भरा जाएगा

नोट: सभी IAS उम्मीदवारों को IAS Prelims और IAS Mains के लिए अलग से पंजीकरण करना होगा। IAS प्रीलिम्स के लिए भरा गया आवेदन IAS Mains के लिए स्वीकार नहीं किया जाएगा।

स्टेप -2: भाग- I पंजीकरण

अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, लिंग, श्रेणी, और राष्ट्रीयता, अपनी शैक्षिक योग्यता, वर्तमान पता, फोटो आईडी प्रमाण विवरण और सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा विवरण भरें।

नोट: स्टार चिह्नित फ़ील्ड अनिवार्य रूप से उम्मीदवार द्वारा भरे जाने हैं।
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा के केंद्र, वैकल्पिक विषय, परीक्षा का माध्यम, सिविल सेवा के लिए अनिवार्य भारतीय भाषा (मुख्य) परीक्षा और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा के विशिष्ट विवरण जैसे परीक्षा केंद्र और वैकल्पिक विषय के लिए विशिष्ट विवरण में कोई परिवर्तन नहीं होने दिया जाएगा। इसलिए, आपको इन विवरणों को भरते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
उम्मीदवारों को यह पुष्टि करने की आवश्यकता होगी कि क्या वे आयु में छूट का दावा कर रहे हैं:

फोटो आईडी प्रमाण का विवरण दें:

सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए विवरण दें:

सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2019 में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को निम्नलिखित के बारे में जानकारी देना होगा:

(a) सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र

(b) सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा और भारतीय वन सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए चुने जाने वाले वैकल्पिक विषय

(c) सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए परीक्षा का माध्यम

(d) वैकल्पिक विषय के लिए परीक्षा का माध्यम यदि वह किसी भी भारतीय भाषा को सिविल सेवा परीक्षा (मुख्य) परीक्षा के माध्यम के रूप में चुनता है और

(e) सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के लिए अनिवार्य भारतीय भाषा

ये सभी जानकारियाँ उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन भरने के समय देनी होगी।

नोट: बाद में सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा के विशिष्ट विवरण में बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी।

स्टेप 3 : पंजीकरण संख्या का जेनरेट होना

यदि अभ्यर्थी को लगता है कि उसके द्वारा दी गई जानकारी सही है और किसी सुधार की आवश्यकता नहीं है तो उसको “I Agree” को क्लिक करना चाहिए। इसके बाद कोई सुधार / संशोधन की अनुमति नहीं दी जाएगी। जब “I Agree” को क्लिक किया जाता है तो पंजीकरण संख्या वाला एक पेज जेनेरेट होगा। पंजीकरण संख्या को नोट कर लें या पेज का प्रिंट आउट रख लें।

स्टेप -4: भाग- II पंजीकरण

आवेदन भाग- II पंजीकरण के बिना अधूरा है जिसमें भुगतान, केंद्र का चयन, स्कैन की गई तस्वीर, हस्ताक्षर, फोटो पहचान पत्र अपलोड करना और घोषणा के लिए सहमत होना शामिल है।

स्टेप5: आवेदन शुल्क और भुगतान की विधि:

शुल्क के भुगतान से छूट प्राप्त उम्मीदवारों(बेंचमार्क विकलांगता वाले महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / व्यक्तियों को छोड़कर) को 100 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा:

UPSC IAS Exam
UPSC IAS Exam

नोट:

निर्धारित शुल्क के बिना आवेदन (अगर शुल्क में छूट का दावा किया जाता है तो उनको शुल्क नहीं भरना) को खारिज कर दिया जाएगा।
एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही शुल्क किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए आरक्षित रखा जा सकता है।
यदि कोई छात्र 2019 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हुआ है और वह अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहा है तो ऐसे छात्रों को परिणाम की प्रतीक्षा या नियुक्ति के प्रस्ताव के बिना ही अपना आवेदन प्रस्तुत करना चाहिए।
मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को 200 रुपये का एक और शुल्क देना होगा।
शुल्क का भुगतान ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मोड दोनों में किया जा सकता है:

ऑनलाइन मोड: उम्मीदवार SBI नेट बैंकिंग के माध्यम से या SBI बैंक चालान के माध्यम से या क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

ऑफलाइन मोड: नकद में शुल्क का भुगतान करने के लिए उम्मीदवार को पंजीकरण पूरा होने के बाद ऑनलाइन चालान का प्रिंटआउट लेना चाहिए। चालान के 24 घंटे बाद शुल्क जमा करने के लिए उम्मीदवार निकटतम SBI शाखा में जा सकते हैं। “Pay by Cash” विकल्प को 17 मार्च 2019 के 23:59 घंटे यानी समापन तिथि से एक दिन पहले निष्क्रिय कर दिया जाएगा। हालाँकि, जो आवेदक डी-एक्टिवेट होने से पहले अपनी पे-इन-स्लिप जेनेरेट कर चुके हैं, वे आवेदन की अंतिम तिथि पर बैंकिंग समय के दौरान SBI शाखा के काउंटर पर भुगतान कर सकते हैं।

स्टेप6: परीक्षा केंद्र का चयन

अपने आवेदन पत्र को भरते समय उम्मीदवार को परीक्षा के लिए उसकी पसंद के केंद्र के बारे में निर्णय लेना चाहिए। यदि कोई अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र में आयोग द्वारा दर्शाए गए केंद्र के अलावा किसी अन्य केंद्र में उपस्थित होता है तो ऐसे अभ्यर्थी के आंसर शीट का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा और उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

सिविल सेवा (प्रारंभिकपरीक्षा निम्नलिखित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी:

AGARTALA GORAKHPUR PANAJI (GOA)
AGRA GURGAON PATNA
AJMER GWALIOR PORT BLAIR
AHMEDABAD HYDERABAD PRAYAGRAJ (ALLAHABAD)
AIZAWL IMPHAL PUDUCHERRY
ALIGARH INDORE PUNE
ANANTPUR (ANDHRA PRADESH) ITANAGAR RAIPUR
AURANGABAD JABALPUR RAJKOT
BANGALORE JAIPUR RANCHI
BAREILLY JAMMU SAMBALPUR
BHOPAL JODHPUR SHILLONG
BILASPUR JORHAT SHIMLA
CHANDIGARH KOCHI SILIGUDI
CHENNAI KOHIMA SRINAGAR
COIMBATORE KOLKATA THANE
CUTTACK KOZHIKODE (CALICUT) THIRUVANANTHAPURAM
DEHRADUN LUCKNOW TIRUCHIRAPALLI
DELHI LUDHIANA TIRUPATI
DHARWAD MADURAI UDAIPUR
DISPUR MUMBAI VARANASI
FARIDABAD MYSORE VELLORE
GANGTOK NAGPUR VIJAYAVADA
GAYA NAVI MUMBAI VISHAKHAPATNAM
GHAZIABAD GAUTAM BUDDH NAGAR WARANGAL

 

सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा निम्नलिखित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी:

AHMEDABAD DELHI PATNA
AIZAWL DISPUR (GUWAHATI) PRAYAGRAJ (ALLAHABAD)
BANGALURU HYDERABAD RAIPUR
BHOPAL JAIPUR RANCHI
CHANDIGARH JAMMU SHILLONG
CHENNAI KOLKATA SHIMLA
CUTTACK LUCKNOW THIRUVANANTHAPURAM
DEHRADUN MUMBAI VIJAYAWADA

स्टेप7: फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और फोटो आईडी प्रमाण अपलोड करें

फोटोग्राफ: स्कैन की गई तस्वीर jpg Format में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए। फ़ाइल की साइज 300 kb से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 kb से कम नहीं होना चाहिए और रिज़ॉल्यूशन 350 पिक्सल (चौड़ाई) x 350 पिक्सल (ऊंचाई) न्यूनतम, 1000 पिक्सल (चौड़ाई) x 1000 पिक्सल (ऊंचाई) अधिकतम और बिट डेप्थ 24 बिट होनी चाहिए।

हस्ताक्षर: अपनी तस्वीर अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किए गए हस्ताक्षर को jpg Format में अपलोड करें। प्रत्येक फ़ाइल की साइज 300 kb से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 kb से कम नहीं होना चाहिए और रिज़ॉल्यूशन 350 पिक्सल (चौड़ाई) x 350 पिक्सल (ऊंचाई) न्यूनतम, 1000 पिक्सल (चौड़ाई) x 1000 पिक्सल (ऊंचाई) अधिकतम और बिट डेप्थ 24 बिट होनी चाहिए।

फोटो आईडी प्रमाण: अपना फोटो पहचान पत्र दस्तावेज pdf Format में ही अपलोड करें। pdf फाइल की साइज 300 kb से अधिक नहीं होना चाहिए और 20 kb से कम नहीं होना चाहिए।

स्टेप8: आवेदन का फाइनल सबमिशन
उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। परीक्षा के सभी चरणों, प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य (लिखित) परीक्षा और इंटरव्यू, में उनका प्रवेश जिसके लिए आयोग उन्हें अनुमति देता है,विशुद्ध रूप से प्रोविजनल होगी और उम्मीदवारों को निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करना होता है। यदि प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य (लिखित) परीक्षा और इंटरव्यू से पहले या बाद में किसी भी समय सत्यापन करने पर यह पाया जाता है कि वे पात्रता शर्तों को पूरा नहीं करते हैं तो आयोग द्वारा परीक्षा के लिए उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

नोट: यदि उनके किसी भी दावे को गलत पाया जाता है तो वे सिविल सेवा परीक्षा 2020 के नियमों के नियम संख्या 14 के संदर्भ में आयोग द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं।

याद रखने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु:

एक से अधिक आवेदन पत्र के मामले में: आवेदकों को केवल एक आवेदन जमा करने की सलाह दी जाती है; हालाँकि, यदि किसी अपरिहार्य स्थिति के कारण, यदि वह किसी अन्य / कई आवेदन पत्र जमा करता है, तो उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि उच्च Registration Id के साथ आवेदन सभी तरह से पूरा हो, जैसे कि आवेदकों का विवरण, परीक्षा केंद्र, फोटोग्राफ, हस्ताक्षर, शुल्क आदि। जो आवेदक कई आवेदन जमा कर रहे हैं उन्हें ध्यान देना चाहिए कि केवल उच्च Registration Id (पंजीकरण Id) के साथ आवेदन आयोग द्वारा स्वीकार किया जाएगा और एक Registration Id के लिए भुगतान किया गया शुल्क किसी अन्य Registration Id के लिए मान्य नहीं होगा।

प्रमाण पत्र: उम्मीदवारों को आयु, शैक्षिक योग्यता, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़े वर्गों और बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों आदि के बारे में उनके दावों के समर्थन में किसी भी प्रमाण पत्र को प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।ये प्रमाण पत्र मुख्य परीक्षा के समय सत्यापित किए जाएँगे।

परीक्षा के लिए आवेदन करने पर प्रतिबंध:

(a) एक उम्मीदवार जो पहले की परीक्षा के परिणाम के आधार पर भारतीय प्रशासनिक सेवा या भारतीय विदेश सेवा में नियुक्त है और उस सेवा का सदस्य बना हुआ है वह इस परीक्षा में भाग लेने के लिए पात्र नहीं होगा।

(b) एक उम्मीदवार जो पहले की परीक्षा के परिणामों के आधार पर भारतीय पुलिस सेवा में नियुक्त है और उस सेवा का सदस्य बना हुआ है वह सिविल सेवा परीक्षा 2019 में भारतीय पुलिस सेवा में चयन के लिए पात्र नहीं होगा।

 

Find more Exam related news here 

About Chetan Velhal

Check Also

MAH BA BSc Bed CET 2024 Dates

MAH BA BSc Bed CET 2024 Dates

MAH BA BSc Bed CET 2024 Dates Notice has been announced by the State Common …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *