Introduction to Computers-कंप्यूटर का परिचय

कंप्यूटर का परिचय

Introduction to Computers in Hindi

full name of computer = commonly operating machine in particular used for technical educational research (विशेष रूप से तकनीकी शैक्षिक अनुसंधान के लिए विशेष रूप से इस्तेमाल की जाने वाली मशीन)

Computer एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे सूचना के साथ काम करने के लिए बनाया गया है कंप्यूटर का शब्द लैटिन शब्द “Compute” से लिया गया है, इसका मतलब है कि गणना या प्रोग्राम योग्य मशीन।

कंप्यूटर शब्द अंग्रेजी के “Compute” शब्द से बना है, जिसका अर्थ है “गणना”, करना होता है इसीलिए इसे गणक या संगणक भी कहा जाता है, इसका अविष्‍कार Calculation करने के लिये हुआ था, पुराने समय में Computer का use केवल Calculation करने के लिये किया जाता था किन्‍तु आजकल इसका use डाक्‍यूमेन्‍ट बनाने, E-mail, listening and viewing audio and video, play games, database preparation के साथ-साथ और कई कामों में किया जा रहा है, जैसे बैकों में, शैक्षणिक संस्‍थानों में, कार्यालयों में, घरों में, दुकानों में, Computer का उपयोग बहुतायत रूप से किया जा रहा है

Computer केवल वह काम करता है जो हम उसे करने का कहते हैं यानी केवल वह उन Command को फॉलो करता है जो पहले से computer के अन्‍दर डाले गये होते हैं, उसके अन्‍दर सोचने समझने की क्षमता नहीं होती है, computer को जो व्‍यक्ति चलाता है उसे यूजर कहते हैं, और जो व्‍यक्ति Computer के लिये Program बनाता है उसे Programmer कहा जाता है।

Computer प्रोग्राम के बिना कुछ भी नहीं कर सकता। यह बाइनरी अंकों की स्ट्रिंग के माध्यम से दशमलव संख्याओं का प्रतिनिधित्व करता है। शब्द ‘कंप्यूटर’ आमतौर पर Central Processor Unite और Internal Memory को संदर्भित करता है।

Introduction to Computers in hindi

कम्प्यूटर का जनक कौन है

कम्प्यूटर का जनक चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को कहा जाता है, चार्ल्स बैबेज जन्म लंदन में हुआ था वहां की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है तो अंग्रेजी से ही कोई शब्द क्यों नहीं लिया गया इसकी वजह यह है कि जो अंग्रेजी भाषा है उसके तकनीकी शब्द खासतौर पर प्राचीन ग्रीक भाषा और लैटिन भाषा पर आधारित है इसलिए कंप्यूटर शब्द के लिए यानी एक ऐसी मशीन के लिए जो गणना करती है उसके लिए लैटिन भाषा के शब्द कंप्यूट (Comput) को लिया गया

चार्ल्स बबेज को कंप्यूटर का “ग्रैंड फादर” कहा जाता है चार्ल्स बबेज द्वारा डिजाइन किए गए पहले मैकेनिकल कंप्यूटर को Analytical Engine कहा जाता है। यह पंच कार्ड के रूप में Read – Only Memory का उपयोग करता है

कंप्यूटर एक उन्नत इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो उपयोगकर्ता से इनपुट के रूप में कच्चे डेटा(raw data) लेता है और निर्देशों के सेट (नियंत्रण प्रोग्राम) के नियंत्रण में इन आंकड़ों को प्रोसेस करता है और परिणाम (आउटपुट) देता है और भविष्य के उपयोग के लिए आउटपुट बचाता है। यह संख्यात्मक और गैर-संख्यात्मक (अंकगणित और तार्किक) गणनाओं पर प्रक्रिया कर सकता है।

कंप्यूटर का बेसिक क्या है?

एक कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से बना है, और यह कई प्रकार के आकार और विन्यास में मौजूद हो सकता है। हार्डवेयर शब्द आपके कंप्यूटर के भौतिक घटकों जैसे सिस्टम यूनिट, माउस, कीबोर्ड, मॉनिटर आदि को संदर्भित करता है। सॉफ्टवेयर वह निर्देश हैं जो कंप्यूटर को काम करते हैं।

कंप्यूटर की पूरी जानकारी क्या है?

एक कंप्यूटर एक प्रोग्रामेबल डिवाइस है जो डेटा को स्टोर, पुनर्प्राप्त और प्रोसेस कर सकता है। … आज के कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो डेटा (इनपुट) को स्वीकार करते हैं, उस डेटा को प्रोसेस करते हैं, आउटपुट का उत्पादन करते हैं, और परिणामों को स्टोर (स्टोरेज) करते हैं।

Introduction to Computers in hindi

कंप्यूटर का मूल ज्ञान क्या है?

कंप्यूटर का ज्ञान – कंप्यूटर के मुख्य भाग। कंप्यूटर हार्डवेयर वह है जिसे आप शारीरिक रूप से स्पर्श कर सकते हैं जिसमें कंप्यूटर केस, मॉनिटर, कीबोर्ड और माउस शामिल हैं। इसमें कंप्यूटर के मामले के सभी भाग भी शामिल हैं, जैसे हार्ड डिस्क ड्राइव, मदरबोर्ड, वीडियो कार्ड, और कई अन्य।

कंप्यूटर का महत्व क्या है?

ह्यूस्टन क्रॉनिकल के अनुसार, कंप्यूटर दुनिया भर के लोगों के बीच पैसे बचाने, दक्षता में सुधार और संचार की सुविधा प्रदान करने की उनकी क्षमता के कारण महत्वपूर्ण हैं। प्रिंसटन यूनिवर्सिटी बताती है कि शिक्षा और मनोरंजन दोनों के लिए अक्सर कंप्यूटर का व्यापक घरेलू उपयोग होता है।

कंप्यूटर के भागों का नाम – Computer parts Name in Hindi

प्रोसेसर – Micro Processor.
मदर बोर्ड – Mother Board.
मेमोरी – Memory.
हार्ड डिस्क – Hard Disk Drive.
मॉडेम – Modem.
साउंड कार्ड – Sound Card.
मॉनिटर – Monitor.
की-बोर्ड माउस – Keyboard/Mouse.

Computer मूलत दो भागों में बॅटा होता है-

सॉफ्टवेयर
हार्डवेयर

Introduction to Computers in hindi

डिजिटल कंप्यूटर परिभाषा(Digital Computer definition )

आधुनिक डिजिटल कंप्यूटर के बुनियादी घटक हैं: इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस, सेंट्रल प्रोसेसर यूनिट (सीपीयू), बड़े पैमाने पर भंडारण उपकरण और मेमोरी एक विशिष्ट आधुनिक कंप्यूटर एलएसआई चिप्स का उपयोग करता है

कंप्यूटर के बारे में चार कार्य हैं:

Input (Data)

एक इनपुट कंप्यूटर से कंप्यूटर में प्रवेश की गई कच्ची जानकारी है। यह पत्र, संख्या, चित्र इत्यादि का संग्रह है।

Process

प्रक्रिया निर्देश के अनुसार आंकड़ों का संचालन है। यह कंप्यूटर सिस्टम की पूरी तरह से आंतरिक प्रक्रिया है।

Output:-

डेटा प्रोसेसिंग के बाद कंप्यूटर द्वारा दिए गए संसाधित डेटा आउटपुट है। आउटपुट को परिणाम के रूप में भी कहा जाता है भविष्य के उपयोग के लिए हम इन परिणामों को भंडारण उपकरणों में सहेज सकते हैं।

कंप्यूटर वर्गीकरण: – आकार और शक्ति द्वारा[types of computer in hindi]

कंप्यूटर उनके डाटा प्रोसेसिंग क्षमताओं के आधार पर भिन्न होते हैं। वे उद्देश्य, डाटा हैंडलिंग और कार्यक्षमता के अनुसार वर्गीकृत किए गए हैं।

Analog Computer : एक कंप्यूटर जो कुछ निरंतर चर भौतिक मात्रा की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है, जिनकी विविधताएं कुछ सिस्टम के मॉडल की नकल करते हैं।

Personal Computer : एक निजी कंप्यूटर एक कंप्यूटर छोटा और कम लागत है शब्द “व्यक्तिगत कंप्यूटर” का उपयोग डेस्कटॉप कंप्यूटर (डेस्कटॉप) के वर्णन के लिए किया जाता है।

Workstation : एक नेटवर्क में टर्मिनल या डेस्कटॉप कंप्यूटर। इस संदर्भ में, वर्कस्टेशन एक “सर्वर” या “मेनफ्रेम” के विपरीत उपयोगकर्ता के मशीन (क्लाइंट मशीन) के लिए केवल एक सामान्य शब्द है

Minicomputer : एक मिनी कंप्यूटर बहुत छोटा नहीं है कम से कम, जिस तरह से हम में से ज्यादातर मिनी के बारे में सोचते हैं। आप जानते हैं कि आपका व्यक्तिगत कंप्यूटर कितना बड़ा है और इसके संबंधित परिवार

Mainframe : यह एक बड़े कंप्यूटर को दर्शाता है जो पूरे निगम चलाता है।

SuperComputer: यह पृथ्वी पर सबसे बड़ा, सबसे तेज़ और सबसे महंगा कंप्यूटर है।
MicroComputer: आपका व्यक्तिगत कंप्यूटर एक माइक्रो कंप्यूटर है

 

कंप्यूटर का खोज कब हुआ था , किसने किया था ? – When the computer was discovered. And who did that?
कंप्यूटर का परिचय – Introduction to Computers in Hindi
कंप्यूटर का वर्गीकरण – Classification Of Computer in hindi
आकार के आधार पर कंप्यूटर का वर्गीकरण – classification of computer on the basis of Size in hindi
कम्प्यूटर के अवयव – Components of Computer in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *