AIEEE Entrance Exam life changing details

AIEEE Entrance Exam

AIEEE Entrance Exam

AIEEE  entrance examination भारत सरकार (भारत सरकार) के निर्देशों के अनुपालन में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) और माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) (Department of Secondary & Higher Education, Ministry of Human Resource Development (MHRD)) द्वारा आयोजित अखिल भारतीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है।

Mode of Examination:

भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (AIEEE ), भारत के कॉलेजों में इंजीनियरिंग, वास्तुकला और योजना में विभिन्न तकनीकी स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक भारतीय  standardised computer-based test  परीक्षा है।

Courses can apply for:

For which Colleges/Courses/States it is for:

वर्ष 2002 में शुरू की गई, यह राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धी परीक्षा इंजीनियरिंग, वास्तुकला, योजना और फार्मेसी डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए है

  • 20 Prestigious NITs
  • Indian Institutes of Information Technology (IIITs, IIITM & IIITDM)
  • Self Financed Deemed Universities/ Universities/ Other Institutions
  • Other Central Government/ State Government Funded Institutions and States/ UTs

भारत में विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेज और संस्थान AIEEE स्कोर स्वीकार करते हैं। पूरे भारत में उपलब्ध सीटों को भरने के लिए एक केंद्रीकृत परामर्श प्रणाली प्रदान की जाती है।

Note: यह काउंसलिंग केवल उन उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध है जो अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (AIEEE) की मेरिट में हैं। उम्मीदवारों को अखिल भारतीय आधार पर और राज्य में उनकी स्थिति के अनुसार रैंक दी जाती है। इस प्रकार, उनके पास एक अखिल भारतीय रैंक (AIR) और एक राज्य रैंक (SR) है।

AIEEE Eligibility Criteria:

AIEEE  प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता यह है कि उम्मीदवार को सामान्य श्रेणी के लिए 50% अंकों के साथ 10+2 (बारहवीं कक्षा) या इसके समकक्ष जिसे योग्यता परीक्षा कहा जाता है (परिशिष्ट IX देखें) की अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

उम्मीदवारों और SC/ST/OBC/PH category के उम्मीदवारों के लिए 40% अंक। 10+2 (बारहवीं कक्षा) की अंतिम या समकक्ष परीक्षा में बैठने वाले लोग अखिल भारतीय इंजीनियरिंग/आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा (AIEEE  ) 2012 में भी अनंतिम रूप से उपस्थित हो सकते हैं।

Age limit for AIEEE

जिन उम्मीदवारों की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच है वे AIEEE परीक्षा के लिए पात्र हैं। साथ ही, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों (एससी/एसटी/पीएच) को AIEEE परीक्षा के लिए पांच साल की छूट मिलती है।

AIEEE Nationality criteria

सभी भारतीय नागरिक AIEEE परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे उम्मीदवार जो भारत के नागरिक हैं और जो उम्मीदवार विदेशों से आते हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं यदि वे अन्य सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

How to apply AIEEE?

Online Submission of Application Form:

AIEEE प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, वेबसाइट jeemain.nic.in पर जमा किया जा सकता है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन AIEEE Application भरते समय सभी आवश्यक विवरण प्रदान करना चाहिए। विवरण जमा करने पर, पंजीकरण संख्या के साथ एक Confirmation page with Registration no.उत्पन्न किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *