Difference Between An ECR And A Non-ECR Passport In Hindi-ECR और ENCR मेंक्या अंतर है

ECR और ENCR

एक देश से दूसरे देश जाने के लिए जो सबसे ज़रुरी डॉक्यूमेंट होता है वह है पासपोर्ट और यदि विदेश जाना हो तो पासपोर्ट सबसे आवश्यक है। पासपोर्ट भी 2 प्रकार के होते है Non ECR Passport और ECR Passport, तो यदि आप पासपोर्ट बनवाते है तो इन दोनों ही पासपोर्ट के बारे में आवश्यक रूप से जानकारी होना चाहिए। तो चलिए जानते है ECR Or ECNR Indian Passport के बारे में पूरी जानकारी।

ECR पासपोर्ट क्या होता है

ECR का मतलब Emigration Check Required Passport होता है.यह पासपोर्ट उन लोगों के लिए बनाया जाता है जो लोग पासपोर्ट बनवाते समय अपने डॉक्यूमेंट में दसवीं की मार्कशीट नहीं लगाते हैं.

इस केटेगरी में वो पासपोर्ट धारक ज्यादा शामिल होते हैं जो अनपढ़ और मजदूर होते हैं और ईरान, यूएई, इंडोनेशिया आदि में काम के लिए यात्रा करते हैं।

ECR पासपोर्ट धारक को विदेश जाने के दौरान प्रोटेक्टर ऑफ इमिग्रेंट्स (पीओई) द्वारा चेक किया जाता है। उन्हें उनके विभिन्न अधिकारों और धोखाधड़ी घोटालों के बारे में बताया जाता है, जिसमें इन नागरिकों को काम का लालच देकर अवैध गतिविधियों में शामिल होने से रोका जा सके।

ECNR पासपोर्ट क्या होता है

ECNR का मतलब Immigration Check Not Required होता है. यह पासपोर्ट उन लोगों के लिए बनाया जाता है जिन्होंने पासपोर्ट बनवाते समय अपने डॉक्यूमेंट में दसवीं क्लास जा उसके ऊपर किसी भी क्लास की मार्कशीट लगाई हो तो उन लोगों को NON ECR कैटेगरी का पासपोर्ट जारी किया जाता है.

इस पासपोर्ट की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें पीओई क्लीयरेंस की जरूरत नहीं होती।

ECR और NON ECR पासपोर्ट में क्या अंतर होता है

ECR और NON ECR देखने में तो बिलकुल एक जैसा लगता है लेकिन इन दोनों में एक बहुत बड़ा अंतर होता है। अगर आप विदेश पढ़ाई करने, घूमने या फिर इलाज करवाने जा रहे हैं तो ऐसी स्थित में ECR और NON ECR पासपोर्ट एक जैसा ही काम करते हैं। लेकिन जब कोई इंसान विदेश में मजदूरी करने के लिए जाता है और उसके पास ECR पासपोर्ट है तो उसे सबसे पहले प्रोटेक्टर ऑफ इमिग्रेंट्स (पीओई) से क्लीयरेंस लेना होगा।

जब आप किसी देश में जायेंगे वो वहां के एअरपोर्ट पर ही आपको इमीग्रेशन काउंटर मिल जायेगे जहां से आप प्रोटेक्टर ऑफ इमिग्रेंट्स द्वारा जांच ले सकते हैं। अगर कोई ओमान, कुवैत, जॉर्डन ,यमन ,सूडान, लीबिया, सीरिया, लेबनान, थाईलैंड, अफगानिस्तान, इंडोनेशिया, इराक, बहरीन और मलेशिया जैसे देशों में मजदूरी या काम करने के लिए जा रहा है और उसके पास ECR श्रेणी का पासपोर्ट है तो इसका मतलब यह है कि उस व्यक्ति ने अपना पासपोर्ट बनवाते समय अपनी दसवी की मार्कशीट नहीं लगाई है। ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति को प्रोटेक्टर ऑफ इमिग्रेंट्स (पीओई) से क्लीयरेंस लेना जरुरी होता है।

जिन लोगों के पास ECR या NON ECR केटेगरी का पासपोर्ट होता है तो इसका मतलब यह है कि उन्होंने अपना पासपोर्ट बनवाते समय दसवी या इससे आगे की क्लास की मार्कशीट लगाई थी। ऐसे लोग विदेश में काम करने बिना किसी पीओई क्लीयरेंस के जा सकते हैं। ECNR पासपोर्ट वाले लोगों विदेश में जाकर काम करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

पासपोर्ट बनाने के लिए सरकार के जो नियम होते है यदि उन नियमों के अंतर्गत रहकर पासपोर्ट नहीं बनाया जाता है तो इस पर ECR लिखा जाता है। इसके बाद जब तक आप अपना पासपोर्ट ECNR नहीं करवा लेते तब तक आप विदेश में नहीं रह सकते।

ECR पासपोर्ट होने पर बाहर की कंपनियों में नौकरी करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है बाहर की कम्पनी नौकरी देने में संकोच करती है। लेकिन ECNR में बाहर की कंपनी नौकरी बिना किसी डर के दे देती है।

ECR में आने पर आपको वेरिफिकेशन करवाना होता है। लेकिन ECNR में किसी प्रकार के वेरिफिकेशन की जरुरत नहीं होती है।
दोनों ही तरह के पासपोर्ट होने पर विदेश में घुमा जा सकता है। लेकिन विदेश में निवास करने के लिए ECNR पासपोर्ट की जरूरत होती है।

ECNR Process में आपकी योग्यता की जांच की जाती है की आप विदेश में रहने के योग्य है या नहीं। अगर आप योग्य है तो आपको ECNR पासपोर्ट दिया जाता है और अगर योग्य नहीं होते है तो ECR पासपोर्ट दिया जाता है।

अब तो आप यह अच्छी तरह समझ गए होंगे कि ECR और NON ECR पासपोर्ट में सबसे बड़ा अंतर क्या होता है। जब भी आप कभी पासपोर्ट बनवाने जाए तो ECRECR और ENCR को अच्छी तरह समझ कर ही अपना पासपोर्ट बनवाए, जिससे कि आपको बाद में किसी दिक्कत का सामना करना पड़े।

Documents Required For ECR Passport Or Non ECR Passport

पासपोर्ट बनवाने के लिए कुछ ज़रुरी दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है। जिनके द्वारा पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है।

एड्रेस प्रूफ
आधार कार्ड
फ़ोटोग्राफ़
जन्म प्रमाण पत्र
10वीं और 12वीं की मार्कशीट
निवास प्रमाण पत्र
वोटर आईडी कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
पैन कार्ड

यदि पासपोर्ट बनाते समय डॉक्यूमेंट लगाने पर 10th की मार्कशीट नहीं लगायी हो तो वह ECR Passport होता है और अगर 10th की मार्कशीट लगा दी जाती है तो वह Non ECR Passport होता है।

Passport Online Kaise Dekhe-पासपोर्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें
Difference Between ECR And NON ECR Passport In Hindi-ECR और ENCR में क्या अंतर है
Passport Ke Liye Apply Kaise Kare-पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

About Chetan Velhal

Check Also

Country Delight history price milk hindi

Country Delight Milk

  तो आज हम देखने वाले कंट्री डिलाइट दूध के बारे में पूरी जानकारी विस्तार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *