Cut Copy Paste देने वाले साइंटिस्ट नहीं रहे, जानें कौन थे लैरी टेस्लर?

 

 

Cut+Copy+Paste लैरी टेस्लर का जन्म न्यू यॉर्क में हुआ था. उन्होंने स्टैनफोर्ड युनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई की थी. 1973 में उन्होंने Xerox Palo Alto Research Center (PARC) ज्वाइन किया.  टेस्लर ने PARC में टिम मॉट के साथ मिल कर जिप्सी टेक्स्ट एडिटर तैयार किया. इसी जिप्सी टेक्स्ट एडिटर में उन्होंने टेक्स्ट को कॉपी और मूव करने के लिए मोडलेस मेथड तैयार किया. यहां से ही कट, कॉपी और पेस्ट टर्म का इजाद हुआ.

Cut+Copy+Paste ये एक ऐसा टर्म है जिसके बिना शायद ही आप कंप्यूटर या सोशल मीडिया पर जरूरी काम कर सकते हैं. कट, कॉपी पेस्ट को जिन्होंने इन्वेंट किया वो शायद स्टीव जॉब्स जितने पॉपुलर तो न हो सके, लेकिन उनका योगदान अहम है.

लैरी टेस्लर ने PARC में ही कट, कॉपी और पेस्ट डेवेलप किया. हालांकि बाद में ये कट, कॉपी और पेस्ट का कॉन्सेप्ट कंप्यूटर के इंटरफेस और टेक्स्ट एडिटर्स के लिए आ गया. जिस PARC कंपनी नें लैरी काम करते थे उसे ही शुरुआती ग्राफिकल यूजर इंटरफेस और माउस नेविगेशन का क्रेडिट जाता है. गौरतलब है कि ऐपल के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स ने भी PARC के इस रिसर्च को ऐपल प्रोडक्ट्स को बेहतर करने के लिए इस्तेमाल किया था. बताया जाता है कि जब स्टीव जॉब्स Xerox आए थे तो उसी टीम में लैरी टेस्लर भी वहां मौजूद थे

 

74 साल की उम्र में हुआ निधन
कट, कॉपी और पेस्ट यूजर इंटरफेस को लैरी टेस्लर ने तैयार किया था. 74 साल की उम्र में लैरी का निधन हो गया है. उनका जन्म न्यू यॉर्क में हुआ था. इन्होंने अपनी पढ़ाई स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पूरी की थी. इसके बाद उन्होंने साल 1973 में Xerox Palo Alto Research Center (PARC) ज्वाइन किया. इसके बाद स्टीव जॉब्स का ऑफर मिलने के बाद उन्होंने 17 साल तक एप्पल में काम किया और चीफ साइंटिस्ट के पद तक पहुंचे.

About Chetan Velhal

Check Also

Country Delight history price milk hindi

Country Delight Milk

  तो आज हम देखने वाले कंट्री डिलाइट दूध के बारे में पूरी जानकारी विस्तार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *