Types of GST in Hindi – GST कितने प्रकार की होती है

Types of GST in Hindi GST कितने प्रकार की होती है

 

 

Types of GST in Hindi

1. CGST – Central Goods and Services Tax
2. SGST – State Goods and Services Tax
3. IGST – Integrated Goods and Services Tax
4. UGST/UTGST – Union Territory Goods and Services Tax

जीएसटी क्या है?- What is GST?

1. Central Goods And Service Tax (CGST)

केन्द्रीय माल और सेवा कर अधिनियम 2016 के अनुसार, सीजीएसटी जीएसटी का केंद्रीकृत हिस्सा है जो वर्तमान केंद्रीय कराधान और लेवी सेवित है – केन्द्रीय बिक्री कर, केन्द्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर, मेडिकल एवं टॉयलेटरीज़ तैयारी अधिनियम के तहत उत्पाद शुल्क, अतिरिक्त उत्पाद शुल्क काउंटरवेलिंग ड्यूटी (सीवीडी), अतिरिक्त कस्टम ड्यूटी और अन्य केन्द्रीकृत कराधान

सीजीएसटी मानक सेवाओं और वस्तुओं की वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति पर लागू होती है जो केंद्रीय सरकार के अंतर्गत एक विशेष निकाय द्वारा समय-समय पर संशोधित किया जा सकता है। सीजीएसटी के तहत एकत्रित राजस्व केंद्रीय सरकार से संबंधित है। इनपुट टैक्स राज्य सरकारों को दिया जाता है जो वे सीजीएसटी के भुगतान के मुकाबले उपयोग कर सकते हैं।

Types of GST in Hindi

2. State Goods And Service Tax (SGST)

एसजीएसटी जीएसटी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह 2016 के जीएसटी बिल के अनुसार राज्य के सामान और सेवा कर के लिए है। राज्य प्राधिकरण के तहत विभिन्न करों और लेवी एसजीएसटी द्वारा एक समान कराधान के रूप में शामिल किए गए हैं। इसमें राज्य बिक्री कर, विलासिता कर, मनोरंजन कर, लॉटरी पर लेवी, प्रवेश कर, जकात और अन्य करों का एकीकरण शामिल है- एक समान कर-एसजीएसटी के माध्यम से राज्य प्राधिकरण के तहत वस्तुओं और सेवाओं के आवागमन से संबंधित।

एसजीएसटी के तहत एकत्र राजस्व राज्य सरकार के अंतर्गत आता है। हालांकि, राज्य शासी निकाय की मुख्य धारा की निगरानी केंद्रीय सरकार द्वारा की जाएगी।प्रत्येक राज्य में एसजीएसटी को इकट्ठा करने के लिए अपना राज्य प्राधिकरण होगा।

3. Integrated Goods And Service Tax (IGST)

जीएसटी एक कर, एक राष्ट्र की अवधारणा पर केंद्रित है।आईजीएसटी इंटीग्रेटेड गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के लिए खड़ा है, जिस पर वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति एक राज्य से दूसरे राज्य तक की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि गुजरात और महाराष्ट्र के बीच माल और सेवाओं की आपूर्ति होती है, तो आईजीएसटी लागू होगी।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 26 9 ए के तहत, जिंसों और सेवाओं के आंदोलन को शामिल करने वाले अंतरराज्यीय व्यापार और वाणिज्य गतिविधियों को जीएसटी शासन के तहत एक एकीकृत कर (आईजीएसटी) के साथ लगाया जाएगा। भारत सरकार IGST के तहत राजस्व एकत्र करेगा। इसके अतिरिक्त परिवर्तन भारत के सामान और सेवा कर परिषद द्वारा किया जा सकता है।

4. Union Territory Goods And Service Tax (UGST)

जैसा कि हमने सीजीएसटी और एसजीएसटी के बारे में पहले से ही सीखा है, जो इंट्रा-स्टेट टेक्सेशन और आईजीएसटी हैं, जो इंटर स्टेट हैं, भारत में केंद्र शासित प्रदेशों को जीएसटी शासन 2016 के अनुसार संघीय क्षेत्र के सामान और सेवा कर नामक एक विशेष कराधान के तहत जमा किया जाता है। संघ शासित प्रदेशों में एक समान कराधान के साथ-साथ विभिन्न कराधान, लेवी और कर्तव्यों को भी शामिल किया गया है।

दिल्ली (भारत का राजधानी क्षेत्र), चंडीगढ़, दादरा एवं नगर हवेली, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, दमन और दीव, लक्षद्वीप और पुडुचेरी भारत के प्रमुख केंद्र शासित प्रदेश हैं। यूटीजीएसटी भारत के इन केंद्र शासित प्रदेशों के तहत सभी करों के लिए होगा। संसद यूटीजीएसटी अधिनियम के नाम के तहत संघ राज्य क्षेत्रों में जीएसटी को लागू करने और निगरानी करने के लिए एक अलग अधिनियम लागू करने के लिए उत्सुक है। जीएसटी के कार्यान्वयन में अधिक परिवर्तन के लिए बिल संबंधित केंद्र शासित प्रदेशों में प्रस्तुत किया जाएगा।

जीएसटी क्या है?- What is GST?

About Chetan Velhal

Check Also

Country Delight history price milk hindi

Country Delight Milk

  तो आज हम देखने वाले कंट्री डिलाइट दूध के बारे में पूरी जानकारी विस्तार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *