Post Office Saving scheme

Post Office Saving Scheme Information in Hindi

 नमश्कार दोस्तों , आजके इस article में हम देखने वाले हे Post Office Saving scheme Information in Hindi. इसमें आपको पूरी जानकारी  देनेकी कोशिश करेंगे। तो सबसे पहले देखते हे पोस्ट ऑफिस क्या होता हे।

What is Indian Post Office

Indian Post office भारत में एक सरकार द्वारा संचालित डाक प्रणाली है, जो संचार मंत्रालय के तहत डाक विभाग का हिस्सा है। वारेन हेस्टिंग्स ने 1766 में देश में डाक सेवा शुरू करने के लिए ईस्ट इंडिया कंपनी के तहत पहल की थी इसे शुरू में “कंपनी मेल” नाम से स्थापित किया गया था। इसे बाद में 1854 में  Lord Dalhousie द्वारा  एक सेवा में संशोधित किया गया था।

भारतीय पोस्ट ओफ़ीस इस प्रकार की सुविधाए देता हे

  • Post boxes and post bags for mail receipt
  • Speed Post
  • Identity cards for proof of residence
  • India Post ATM
  • RMS (Railway Mail Service)
  • Post office Passport Seva Kendras (POPSK)
  • Aadhaar Enrollment and Updation.
  • Western Union.
  • Postal Life Insurance and Rural Postal Life Insurance.
  • Savings Bank (SB/RD/TD/MIS/SCSS/PPF/SSA)
  • Savings Cash Certificates.
  • India Post Payments Bank (IPPB).
  • Stamp Sales.

Post Office Saving scheme क्या होता हे 

सरल भाषा में, saving का अर्थ है वह धन जो किसी ने बचाया है, विशेष रूप से बैंक या आधिकारिक scheme के माध्यम से। बचत योजना का अर्थ छोटी-छोटी राशि जमा करके बचत को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार की गई योजना है। आम तौर पर, Indian Government , Bank या सार्वजनिक वित्तीय संस्थान भारत में बचत योजनाओं की शुरुआत करते हैं।

आज  में बहोत सारे सरकारी और गैर सरकारी बैंक हे जो अलग अलग प्रकार की सेविंग स्किम की सेवाए देते हे।  आप किसी भी बैंक में saving scheme निकल सकते हे।

भारत में दो प्रकार की बचत योजनाएँ हैं। एक राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) है, और दूसरा राष्ट्रीय बचत योजना (NSS) है। इन योजनाओं में सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF ), डाकघर बचत योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS),

Post Office Saving scheme के फायदे 

एक बचत बैंक खाता आपके धन को हाथ में रखने के बजाय सुरक्षित रखने का एक सुरक्षित तरीका है जहां इसके खो जाने या चोरी होने की संभावना होती है। याद रखने वाली एक अन्य महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रत्येक खाते को जमा Insurance और क्रेडिट गारंटी निगम द्वारा रुपये तक के लिए बीमाकृत किया जाता हे।  बचत खाता खोलने का एक लाभ यह है कि यह आपको liquidity प्रदान करता है।  
 
अधिकांश बैंकों में एक auto sweep facility  होती है, जहां एक विशेष सीमा से ऊपर के फंड स्वचालित रूप से  fixed deposit में परिवर्तित हो जाते हैं। ये फंड नियमित बचत दर की तुलना में  fixed deposit दरों पर ब्याज अर्जित करते हैं। इस सुविधा को सक्षम करने से जमाकर्ता को बचत खाते में पैसे रखने का पूरा लाभ मिल सकता है।

बैंक ग्राहकों को उपयोगिता भुगतान और बिलों के लिए स्वचालित डेबिट सेट करने की अनुमति देते हैं। ऐसे मामलों में, यूटिलिटी कंपनी या टेलीकॉम कंपनी बैंक से मांग करती है और बैंक स्वचालित रूप से बैंक खाते से डेबिट कर लेता है। समय पर भुगतान करने का यह एक सुविधाजनक तरीका है। 

बचत खाते में पैसा रखने का एक फायदा यह है कि इसे डीमैट खाते और अन्य निवेशों से जोड़ा जा सकता है। ऐसे मामलों में, लाभांश और ब्याज से होने वाली आय स्वचालित रूप से बैंक खाते में जमा हो जाती है।

तो अब आपको सेविंग स्किम के बारे में जानकारी हो गयी होगी।  तो अब देखते हे की

Post Office saving account क्या हे

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में आपको प्रति वर्ष ये Interest मिलता हे।
Interest payable, Rates, Periodicity etc – 4.0% प्रति वर्ष व्यक्तिगत रूप से / joint accounts
पोस्ट ऑफिस सेविंग खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि  और अधिकतम शेष राशि जो रखी जा सकती है.
Minimum INR 500/- for opening
पोस्ट ऑफिस में सेविंग खता कौन कौन खुलवा सकता हे।
(i)a single adult
(ii)two adults only (Joint A or Joint B)
(iii)a guardian on behalf of a minor
(iv)a guardian on behalf of a person of unsound mind ​
(iv)a minor above 10 years in his own name
एक व्यक्ति द्वारा एक ही खाते के रूप में केवल एक ही खाता खोला जा सकता है। जिस व्यक्ति की आयु १० या १० से ज्यादा हे वो पोस्ट ऑफिस में सेविंग खता खुलवा सकता हे। अवयस्क/10 वर्ष से अधिक आयु (स्वयं)/अस्वस्थ व्यक्ति के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है।
खाता खोलते समय नामांकन अनिवार्य है | ब्याज की गणना महीने की 10 तारीख और महीने के अंत के बीच न्यूनतम शेष राशि के आधार पर की जाएगी और केवल पूरे रुपये में अनुमति दी जाती हे।
अपने पीओ बचत खाते पर  सुविधाओं का Benefit उठाने के लिए, कृपया संबंधित प्रपत्र Download करें और संबंधित डाकघर में जमा करें
हम आशा करते हे की आपको हमारे इस आर्टिकल से पर्याप्त जानकारी प्राप्त हुई होगी।  तो बने रहे हमरे साथ, जल्द ही मिलते हे हमारे नए आर्टिकल में और नयी जानकारी के साथ।  धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *