goverment gives 100 unit electricity free in hindi-100 यूनिट तक बिजलीमुफ्त मे देगी सरकार

महाराष्ट्र मे 100 यूनिट तक बिजली मुफ्त मे देगी सरकार

 

goverment gives 100 unit electricity free in hindi

ऊर्जा विभाग के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि राज्य के लोगों को सस्ती बिजली देने की संभावनाओं पर काम किया जा रहा है। वैसे भी किसानों और उद्योगों को पहले से ही सब्सिडी वाली बिजली दी जा रही है।

बिजली मुफ्त देने वाली योजना के बारे में नितिन राउत ने कहा कि राज्य के सभी बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की योजना पर काम किया जा रहा हैं। इसलिए मैंने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को तीन माह के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। हालांकि, राउत के इस फैसले को लेकर विश्लेषकों के मन में कुछ संशय है। उनका कहना है कि मुफ्त बिजली देने पर सरकारी खजाने पर बोझ बढ़ेगा और इससे वित्तीय हालत को चोट पहुंचेगी।

महाराष्ट्र सरकार भी किसानों और गरीब उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने पर गंभीरता से विचार कर रही है। ऊर्जा मंत्री डॉ नितिन राऊत ने बताया कि विभागीय बैठक कर इस संबंध में अधिकारियों को रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है। इसके योजना को लागू किया जाएगा।

डॉ राऊत ने बताया कि ऊर्जा मंत्री का प्रभार ग्रहण करने के बाद ही विभागीय बैठक में आंतरिक तौर पर अधिकारियों को रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया था। अधिकारियों से कहा था कि सरकार गरीबों और किसानों को सस्ती और 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली देना चाहती है। इस योजना को लागू करने के लिए प्रोडक्शन में बिजली लीकेज कम करने की हिदायत दी है। जिस पर काम हो रहा है।

वर्तमान में किसानों को रात में बिजली की आपूर्ति की जा रही है। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि किसानों को दिन में कम से कम चार घंटे बिजली की आपूर्ति अनिवार्य रूप से की जाए।

राऊत ने बताया कि तीन महीने के अंदर रिपोर्ट आने के बाद इस पर गंभीरतापूर्वक अमल किया जाएगा। आंकड़े बताते हैं कि महाराष्ट्र में बिजली उपभोक्ताओं पर 36 हजार करोड़ रुपए बकाया है जिसमें कृषि कनेक्शन वाले ज्यादा उपभोक्ता शामिल हैं।

goverment gives 100 unit electricity free in hindi

औद्योगिक बिजली दर भी होगी सस्ती

ऊर्जा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि हम सस्ती बिजली के लिए सभी संभावनाओं को तलाश रहे हैं। उत्पादन खर्च में कमीं और बकाया बिजली बिलों की वसूली से सस्ती बिजली दी जा सकती है। इसके साथ ही हम औद्योगिक बिजली दर कम करने पर भी विचार कर रहे हैं।

आम लोगों को मिलेगी राहत

100 यूनिट तक की बिजली मुफ्त किए जाने के बाद जनता को काफी राहत मिलेगी। हालांकि, 100 यूनिट से ज्यादा खपत करने वाले भी इसी तर्ज पर छूट दिए जाने की मांग कर रहे हैं। 200 यूनिट तक खर्च करने वालों के लिए भी छूट देने का प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है।


महत्वपूर्ण समाचार

About Chetan Velhal

Check Also

train without driver

बिना ड्राइवर के चली है ट्रेन, पहुंच जाती है दूसरे राज्य train without driver

News about train without driver जम्मू-कश्मीर में एक ट्रेन बिना ड्राइवर (train without driver) के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *