Causes and treatment of darkening lips – होंठ काले पड़ने के कारण और इलाज

होंठ काले पड़ने के कारण और इलाज

नर्म, मुलायम और गुलाबी होंठ आप के चेहरे का आकर्षण बढ़ा देते हैं। लेकिन होंठों की यह सुंदरता धीरे-धीरे कालेपन की पीछे कब छुप जाती है, हमें पता ही नहीं चलता। हमारे होंठ चेहरे का बेहद कोमल और खूबसूरत अंग है। इसमें तैलीय ग्रंथि‍यां नहीं होती, इसलिए इसे निरंतर नमी की आवश्यकता होती है। नमी के अभाव में होंठों का सूखना और फटना जैसी समस्याएं सामने आती हैं।

होंठ काले पड़ने के कारण / Reason Behind Black Lips

-ज्यादा धुम्रपान(smoking) करने से होंठ काले हो जाते है।
-ज्यादा चाय (tea) और कॉफ़ी (coffee) पीने से भी होंठ काले हो जाते है ।
-होंठो पर ज्यादा cosmetic product इस्तेमाल करने से होंठ का रंग काला हो जाता है।
-होंठ पर ज्यादा सूर्य की रौशनी पड़ने से भी होंठ पर सनबर्न हो जाता है ।
-अपने जबान से होंठो को ज्यादा चाटने से भी होंठ काले होते है ।

Causes and treatment of darkening lips

होंठों के कालेपन को दूर करने के घरेलू इलाज

 

गुलाब जल

गुलाब जल (rose water) के सहायता से आप काले होंठो को गुलाबी बना सकते है। रुई में गुलाब जल को लगा कर हर रोज कम से कम २ से ३ बार अपने होंठो पर लगायें इससे आपके काले होंठ बहुत जल्द गुलाबी दिखने लगेंगे ।

गुलाब में तीन खास औषधीय गुण पाए जाते हैं. ये राहत देने, ठंडक देने और मॉइश्चराइज करने का काम करता है. गुलाब की पंखुडि़यां होंठों के कालेपन को दूर करके उन्हें गुलाबी बनाती हैं. गुलाब जल की कुछ बूंदों को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से फायदा होता है.

दूध और चुटकी हल्दी

आपके होंठ अगर किसी भी कारण से काले पड़ गएँ हों तो आप अपने होंठ पर दूध में एक चुटकी हल्दी मिला कर लगा लें और फिर अपने उँगलियों से होंठ पर हल्का हल्का मसाज करे, फिर 5 से 10 मिनट के बाद पानी से अपने होंठो को धो लें । हफ्ते में अगर आप 3 बार भी ऐसा करते है तो आपके होंठ काले रंग से गुलाबी दिखने लगेंगे ।

बादाम के तेल और नींबू

अगर आपके होंठ काले हो गएँ हों तो आप अपने होंठो पर हर रोज बादाम के तेल (almonds oil) में नींबू का रस को मिला कर लगायें । इसे regular लगाने से होंठ का कालापन ख़त्म होता है साथ ही होंठ गुलाबी दिखने लगता है ।

गाजर

गाजर(carrot) से भी आप black lips को गुलाबी बना सकते है । गाजर के रस को रुई से होंठो पर हर रोज कम से कम एक से दो बार लगायें इससे होंठ जुलाबी दिखने लगेंगे ।

संतरे के छिलके और दूध

संतरे के छिलके (orange peels) को 2 से 3 दिन तक सुखा ले फिर उसे पीस कर उस चूर्ण तैयार कर लें। अब संतरे के इस चूर्ण को दूध में मिला कर अपने होंठो पर लगाएं फिर 5 से 10 मिनट के बाद अपने होंठो को पानी से साफ़ कर लें। हफ्ते में कम से कम तीन बार इसे लगाने से आपके होंठ का कालापन दूर हो जायेंगे ।

नारियल तेल

black lips को गुलाबी दिखने के लिए आप अपने lips मतलब होंठो पर olive oil । रोजाना olive oil से होंठो का मसाज करने से होंठ गुलाबी हो जाते है। आप olive oil की जगह नारियल तेल से भी अपने होंठो का मसाज कर सकते है इससे भी आपके होंठ कोमल हो जायेंगे साथ हीं गुलाबी भी दिखने लगेंगे ।

Causes and treatment of darkening lips

निम्बू

रोज रात को सोने से पहले निम्बू को काट कर उसके सारे रस को निकाल दे और फिर उसके छिलके के अन्दर की ओर से होंठो का मसाज करे इससे होंठ के कालेपन दूर हो जायेंगे ।

नींबू का इस्तेमाल अक्सर काले घेरों को दूर करने के लिए किया जाता है. आप इसका इस्तेमाल होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं. नींबू के ब्लीचिंग गुण होंठों के गहरी हो रही रंगत को कम करने में बहुत कारगर होते हैं. अच्छा रहेगा, अगर आप नींबू की कुछ बूंदों को अपने होंठों पर लगाकर सो जाएं. एक-दो महीने तक यह ऐसा करते रहने से होंठों का कालापन दूर हो जाएगा.

अनार

होंठों की देखभाल के लिए अनार से बढ़कर कुछ भी नहीं. ये होंठों को पोषित करने के साथ ही मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है. होंठों की नमी लौटाने के साथ ही अनार उन्हें नेचुरली गुलाबी भी करता है. अनार के कुछ दानों को पीस कर उसमें थोड़ा सा दूध और गुलाब जल मिला लें. इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथ से मलने पर जल्दी फायदा होता है.

चुकंदर

चुकंदर में नेचुरल ब्लीचिंग का गुण होता है, जिससे ये होंठों के कालेपन को दूर करने का काम करता है और साथ ही इसका नेचुरल लाल रंग होंठों को गुलाबी भी बनाता है. चुकंदर का रस या पेस्‍ट रात के समय होंठों पर लगाएं. रात भर इसे यूं ही रहने दें और अगली सुबह साफ कर दें.

चीनी और मक्खन

होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी कालापन दूर होता है. चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं. हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और उनका गहरापन भी कम होगा.

ब्यूटी टिप्स पढिए यहा

 

About Chetan Velhal

Check Also

symptoms of coronavirus

What are the symptoms of coronavirus-Coronavirus क्या है, बीमारी के लक्षण,इलाज और बचाव

symptoms of coronavirus Coronavirus के लक्षण, इलाज और बचाव What are the symptoms of coronavirus …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *