Sardar Patel Institute of Technology सरदार पटेल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मुंबई

सरदार पटेल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मुंबई

Sardar Patel Institute of Technology सरदार पटेल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मुंबई

 

सरदार पटेल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मुंबई

Sardar Patel Institute of Technology

स्थापना – 2005
कैंपस – 47 एकड़
टोटल फैकल्टी – 61

इंजीनियरिंग करने के लिए कितने साल लगते हे और फीस

मुंबई में स्थित यह कालेज बहुत शानदार है। यहाँ इंजीनियरिंग करने के लिए आपको चार सालों में लगभग 6 लाख रुपये फीस देनी पड़ती है। कालेज में जिम, लाइब्रेरी, सपोर्ट क्लब जैसी सभी सुविधाएँ है।

इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

यहाँ आप MAHA CET यानी की महाराष्ट्र में होने वाले इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम और JEE MAIN के द्वारा दाखिला ले सकते हैं। NAAC ने इसे AAAA ग्रेड में रखा है।

रैंकिंग

सरदार पटेल प्रौद्योगिकी संस्थान (Sardar Patel Institute of Technology / SPIT) , मुम्बई विश्वविद्यालय से सम्बद्ध एक स्वायत्त इंजीनियरिंग शिक्षण एवं अनुसन्धान संस्थान है। भारत में इंजीनियरी शिक्षण संस्थानों में इसकी रैंकिंग (NIRF 2017) 101 – 150 के बीच है।

मुंबई विश्वविद्यालय, मुंबई, महाराष्ट्र का विश्वविद्यालय है। 1860 से 70 के दौरान जब भवनों का निर्माण तेजी से किया जा रहा था, उस समय, विशेषकर ओवल मैदान के किनारे, अधिकांश विक्टोरियन भवनों का निर्माण हुआ। उन दिनों मैदान समुद्र के नजदीक हुआ करता था और मुंबई विश्वविद्यालय, पश्चिम रेलवे मुख्यालय का भवन तथा उच्च न्यायालय सीधे अरब सागर के सामने थे। इनमें मुंबई विश्वविद्यालय भवन सबसे शानदार है। गिलबर्ट स्कॉट ने इसका डिजाइन तैयार किया था, यह 15वीं शताब्दी का इटेलियन भवन जैसा दिखता है। इसका भवन, इसका विशाल पुस्तकालय, कन्वोकेशन हॉल और 80 मी. ऊंचा राजाबाई टावर बहुत सुंदर है।

स्कॉलरशिप्स

 

लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम से मिलने वाली स्कॉलरशिप्स

जी हां! भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल ने 550 से अधिक भारतीय स्व-शासित रियासतों को एक भारत के तौर पर एकजुट किया था. भारतीय छात्रों के उत्थान के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर कुछ खास स्कॉलरशिप्स दी जाती हैं.

आजाद भारत को एकजुट करने में उनका योगदान भारत के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जा चुका है क्योंकि सरदार पटेल ने लगभग 2 वर्षों के अल्प समय में 550 से अधिक भारतीय रियासतों को आजाद भारत के साथ शामिल कर लिया था. देश की एकता और अखंडता के लिए यह अपने आप में एक अति महत्वपूर्ण कार्य था जो सरदार पटेल ने अपनी सूझ-बूझ और दूरदर्शिता से काफी कम समय में शांतिपूर्ण तरीके से पूरा कर दिया था और तभी से वे भारत में “लौह पुरुष” के नाम से सुप्रसिद्ध हो गए. भारत के छात्रों को सर्वांगीण विकास के लिए आज हमारे देश में कुछ विशेष स्कॉलरशिप्स सरदार पटेल के नाम पर मेधावी और जरूरतमंद छात्रों को दी जाती हैं.

भारतीय छात्रों को लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम से मिलने वाली स्कॉलरशिप्स

सरदार पटेल ने हमारे देश भारत का राजनीतिक एकीकरण करके पूरी दुनिया के सामने एक शानदार मिसाल कायम कर दी और उनके सम्मान में आज हमारे देश में कई एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स और भारतीय छात्रों के उत्थान के लिए स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी लेवल पर कुछ विशेष केटेगरीज़ में भारतीय छात्रों को स्कॉलरशिप्स प्रदान की जा रही हैं

सरदार पटेल क्राइसिस स्कॉलरशिप प्रोग्राम

यह स्कॉलरशिप ऐसे छात्रों की मदद करने के उद्देश्य से आर्थिक सहायता प्रदान करती है जो अपने जीवन में किसी संकट से जूझ रहे होते हैं. इस स्कालरशिप के तहत छात्रों को 10 हजार रुपये से 25 हजार रुपये तक फाइनेंशल एड (स्कूल/ कॉलेज/ यूनिवर्सिटी को एकमुश्त में सीधा भुगतान किया जाता है) प्रदान की जाती है.

सरदार पटेल हायर एजुकेशन स्कॉलरशिप्स

यह स्कॉलरशिप भी हमारे देश में समाज के कमजोर वर्गों के छात्रों को हायर एजुकेशन हासिल करने में मदद प्रदान करती है. यह स्कॉलरशिप ऐसे छात्रों को प्रदान की जाती है जो मेधावी होते हैं लेकिन किसी न किसी कारणवश अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देने को मजबूर हो जाते हैं. हमारे देश में कम्युनिकेशन मल्टीमीडिया एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर (CMAI) द्वारा भारत के छात्रों को हायर एजुकेशन हासिल करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रदान की जा रही है. यह स्कॉलरशिप NRI स्टूडेंट्स को नहीं दी जाती है. इसी तरह, भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों, झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार के छात्रों को इस स्कॉलरशिप में वरीयता दी जाती है. इस स्कॉलरशिप को हासिल करने के लिए छात्रों को ऑनलाइन/ ऑफलाइन स्कॉलरशिप एग्जाम देना होता है लेकिन इस टेस्ट में सफल छात्रों को पर्सनल इंटरव्यू नहीं देना पड़ता है. इस स्कॉलरशिप के तहत छात्रों को उनकी एजुकेशनल फीस का 10 फीसदी से 100 फीसदी भुगतान किया जाता है. इस स्कॉलरशिप के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया निम्नलिखित है:

Sardar Patel Institute of Technology Highlights:

SPIT is a well-established college in Mumbai. More Highlights of the university are mentioned below.

 

Year of Establishment 1962
Type Of Institution Private-Self Financed [Autonomous]
Approved By AICTE
Affiliated To Mumbai University
Accreditated By NAAC, NBA
Infrastructure Library, Seminar Hall, Computer Lab., Electronics Lab.
SPIT Address Sardar Patel Institute of Technology, Bhavan’s Campus, Munshi Nagar, Andheri

(West), Mumbai.

Contact No. 022-26707440, 26287250
Courses Undergraduate and Postgraduate

top engineering colleges in india

top engineering colleges in maharastra

top engineering colleges in karnataka

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *