M.Pharm क्या है – What is M.Pharm

M.Pharm क्या है

What is M.Pharm

 

M.Pharma का पूरा नाम Master of Pharmacy है. M.Pharma एक Postgraduate Academic Degree है जो Pharmacy के चिकित्सा क्षेत्र में एक Course या Program के लिए प्रदान की जाती है. Pharmacy दवाओं की तैयारी, वितरण और उचित उपयोग से निपटने वाले स्वास्थ्य विज्ञान की शाखा है. कुछ संस्थान इसे M.Pharma Course के रूप में पेश करते हैं. Pharmacy में Master Degree की अवधि 2 वर्ष है.

पहले फार्मेसी की पढ़ाई करने के लिए कुछ गिने-चुने संस्थान (Institute) ही थे मगर आजकल इस क्षेत्र में विस्तार होने के कारण अनेक संस्थानों में ऐसे कोर्सो को शुरू कर दिया गया है. जिसके कारण आज अनेक छात्र इस क्षेत्र में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं. यदि आप मेडिकल लाइन में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप मास्टर ऑफ़ फार्मेसी का कोर्स करके आसानी से इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं.

M.Pharma Course को कई सेमेस्टर में विभाजित है किया गया है प्रत्येक सेमेस्टर के अंत में, एक परीक्षा होती है जिसमें उम्मीदवारों को उस सेमेस्टर के लिए निर्धारित पाठ्यक्रमों में परीक्षा दी जाती है. इसके बाद छात्रों को अंतिम सेमेस्टर के अंत में Thesis जमा करने की भी आवश्यकता होती है. Pharmacy में Master Degree Research Methods, Instrumental Techniques, Emerging Areas और औद्योगिक संचालन के विभिन्न व्यावहारिक पहलुओं के साथ एक उम्मीदवार प्रदान करता है. भारत में विभिन्न Pharmacy School हैं जो Master of Pharmacy Course प्रदान करते हैं.

 

मास्टर ऑफ़ फार्मेसी के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए छात्रों की दिमागी विश्लेषण (Brain analysis) क्षमता (capacity) अच्छी होनी चाहिए तथा दवाइयों (Medicines) के प्रति रूचि होनी चाहिए.

एम.फार्मा कोर्स करने के लिए शैक्षिक योग्यता EDUCATIONAL QUALIFICATION FOR M. PHARM COURSE

 

वर्तमान में फार्मेसी के क्षेत्र में काफी बढ़ोतरी हो गयी है जिससे इस क्षेत्र में करियर बनाने के कई स्कोप मिल जाते हैं. एम.फार्मा कोर्स करने के लिए स्टूडेंट्स को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंको के साथ मास्टर ऑफ़ फार्मेसी या समकक्ष योग्यता होनी अनिवार्य होती है. मास्टर ऑफ़ फार्मेसी कोर्स 2 साल का होता है जिसमे चार सेमेस्टर होते हैं.

मास्टर ऑफ़ फार्मेसी करने के फायदे ADVANTAGES OF M. PHARM

 

मास्टर ऑफ़ फार्मेसी कोर्स करने के बाद छात्रों (students) को अनेक स्थानों में जॉब मिल जाती है. इस कोर्स को करने के छात्रों को अनेक फायदे (benefits) होते हैं. एम.फार्मा कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स क्लीनिकल रिसर्च, रिसर्च असिस्टेंट, फार्मासिस्ट, मेडिकल राइटर आदि पोस्ट में जॉब कर सकते हैं.

मास्टर ऑफ़ फार्मेसी के बाद करियर की सम्भावनाये किस फिल्ड में पा सकते हैं रोजगार CAREER IN THE FIELD OF M. PHARM

 

एम.फार्मा यानी मास्टर ऑफ़ फार्मेसी कोर्स करने के बाद छात्रों को अनेक स्थानों में आसानी से जॉब मिल जाती है. क्योंकि आजकल मेडिकल क्षेत्र में काफी विस्तार (Expand) हो गया है जिसके कारण इस क्षेत्र में रोजगार बनाने के अच्छे अवसर मिल जाते हैं.

 

हेल्थ सेंटर्स
हॉस्पिटल
एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स
क्लीनिकल
रिसर्च एजेंसीज
मेडिकल डिस्पेंसिंग स्टोर
सेल्स एंड मार्केटिंग डिपार्टमेंट

टॉप 10 एम.फार्मा कॉलेजेस इन इंडिया TOP 10 M. PHARM COLLEGES IN INDIA

 

इंडिया में एम.फार्मा कोर्स करने के लिए अनेक कॉलेज है. इस कॉलेजेस में एम.फार्मा यानी मास्टर ऑफ़ फार्मेसी के क्षेत्र से जुड़े हुए हर विषय के बारे में पढाया जाता है जिससे छात्र इस क्षेत्र में आसानी से अपना करियर बना सके.

 

मद्रास मेडिकल कॉलेज – (MMC), चेन्नई

 

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, मोहाली

 

कॉलेज ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, विशाखापत्तनम

 

यूनिवर्सिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, चंडीगढ़

 

बॉम्बे कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी, मुम्बई

 

जेएसएस कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी, नीलगिरिस

 

एलऍम कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी, अहमदाबाद

 

जादवपुर यूनिवर्सिटी, फैकल्टी ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, कोल्कता

 

सिंहगड इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मेसी – (SIOP), पुणे

 

गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी, बैंगलोर

फ्रेशर्स को रिज्यूमे बनाते समय किन बातों का ध्यान रखना है।

About Chetan Velhal

Check Also

MAH BA BSc Bed CET 2024 Dates

MAH BA BSc Bed CET 2024 Dates

MAH BA BSc Bed CET 2024 Dates Notice has been announced by the State Common …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *