सरकारी नौकरी के फायदे – Benefits of Government Job

सरकारी नौकरी के फायदे

सरकारी नौकरी

 

Benefits of Government Job

 

सरकारी नौकरी को लेकर सभी के विचार अलग अलग हैं कुछ सरकारी नौकरी को ही अपना लक्ष्य मानते हैं तो कुछ प्राइवेट नौकरियों को अहमियत देते हैं। सरकारी नौकरी का सबसे बड़ा फायदा है कि आपको निश्चित घंटे ही काम करना पड़ता है जिसे आप 9 से 5 की जॉब भी बोल सकते है जो अलग अलग विभागों में अलग अलग हो सकती है | सामान्यत: सरकारी नौकरी में आठ घंटे की नौकरी होती है जिसमे उसको दैनिक जीवन के अन्य काम निपटाने में काफी समय मिल जाता है |

 

नौकरी शब्द ही कुछ ऐसा जिसका सामना हर किसी को करना पड़ता है. कुछ लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए नौकरी करते हैं तो कुछ लोग Experience के लिए नौकरी करते हैं. हर किसी का एक मकसद होता है. कुछ लोग न चाहते हुए भी नौकरी करते हैं क्यूंकि नौकरी के अलावे उनके पास कोई और आप्शन नहीं होता है. जैसी की आपने पोस्ट टाइटल में पढ़ा सरकारी नौकरी के फायदे ! बंदा कितने भी हिफी घर से क्यूँ न हो उसके माँ बाप चाहते है मेरा बच्चा सरकारी नौकरी करे.

 

Upper Higher Class में भी सरकारी नौकरी का बहुत ज्यादा Craze है. Private Job के Comparison में यह कई गुणा अच्छा नौकरी है. सरकारी नौकरी का मतलब ही है आरामदायक नौकरी। काम हो या न हो Salary तो आएगी ही ! साथ ही कुछ … कमाई ! आप … का मतलब जरूर समझ गए होंगे. सरकारी नौकरी में कई विभाग और पद है. पद का अपना रुतबा है और … का अपना ! समझ में आया No Time !, No Work ! but Fix Salary + … = मोटी कमाई. … पद के अनुसार होता है !

सरकारी नौकरी के फायदे

 

1. ऑफिस टाइमिंग के बाद रुकने की जरुरत नहीं

 

प्राइवेट नौकरियों में अक्सर काम के बोझ के चलते ऑफिस टाइम के बड़ा भी रूककर अपना काम निपटान होता है लेकिन गवर्नमेंट जॉब करने वाले कर्मचारी इन दिक्कतों से बहुत दूर हैं। सरकारी कर्मचारियों पर कोई दबाव नहीं होता की वो ऑफिस टाइम के बाद तक रुकें।

2. MNC कंपनियों से बेहतर सैलरी पैकेज

 

हालाँकि प्राइवेट नौकरियों में इन्क्रीमेंट गवर्नमेंट जॉब के मुकाबले ज्यादा मिलता है लेकिन अगर गवर्नमेंट जॉब में मिलने वाले इंसेंटिव और वेतन भत्तों को जोड़ा जाये तो सरकारी नौकरी कर्मचारी का सैलरी पैकेज कई MNC कंपनियों से भी बेहतर होता है।

3. On Time Salary (समय पर वेतन)

 

Government Job की सबसे अच्छी बात है On Time Salary. यदि किसी महीने On Time Salary नहीं मिल पाया तो भी कोई Tension नहीं है. Salary सुरक्षित है. देश का GDP घटे या बढे आपका Salary Fix है.

4. Prestige (सम्मान)

 

सरकारी नौकरी (Government Job) का ठप्पा लगते ही सम्मान में बढ़ोत्तरी हो जाती. आपके प्रति लोगो का perception अलग हो जाता है. Salary matter नहीं करता है. बात सिर्फ होती है सरकारी नौकरी (Government Job) की !

5. Low Work Pressure (काम का दवाब कम)

 

Government Job में Work Pressure बहुत कम न के बराबर होता है ! ऐसा कोई जरूरी नहीं काम आज Complete करना है ! Responsibility होती तो है लेकिन बहुत कम ! किसी भी काम का कोई dead line नहीं होता है. सिर्फ Banking Sector में Light Work Pressure है.

6. एक सम्मानजनक नौकरी खासतौर पर अगर आप विदेश में यहाँ की तरफ से सेवा दे रहे हों

 

कई सरकारी विभाग अपने कर्मचारियों को काम के सिलसिले में अक्सर विदेश में पोस्टिंग देते हैं और वहां कर्मचारी के रहने खाने का खर्च सरकार ही उठती है और भत्ते भी विदेश के मुताबिक ही मिलते हैं। विदेश में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना अपने आप में एक सम्मानजनक काम है।

7. छुट्टियों की सुविधा

 

प्राइवेट नौकरी में आप कहीं घूमने जाने के लिए छुट्टियों के लिए तरस जाते हैं लेकिन गवर्नमेंट जॉब में हर त्योंहार पर आपको छुट्टी मिलती है इतना ही नहीं आपके पास मेडिकल, प्रसूति इत्यादि के लिए भी सिमित अवकाश लेने का अधिकार होता है साथ ही इसके बाद आप अपनी तनख्वाह कटवाकर भी सिमित अवकाश ले सकते हैं। कई ऐसे सरकारी नौकरी है जिसमे Saturday और Sunday दो दिन छुट्टी रहता है. 1 साल में 52 सप्ताह होता है तो 52*2 = 104 Holidays. बच गया 16 दिन तो National Holiday : Republic Day, Labors Day, Independence Day, Gandhi Jayanti. इसके अलावे महाशिवरात्रि, होली, राम नवमीं, महावीर जयंती, गुड फ्राइडे, बुद्ध पूर्णिमा, ईद उल फितर, बकरीद, दशहरा, मुहर्रम, दीपावली, गुरु नानक जयंती, क्रिसमस.

8. आपका चिकित्सा खर्च पूरी तरह से सरकार वहन करती है

 

सरकारी कर्मचारियों के सभी चिकित्सा खर्च सरकार वहन करती है जबकि प्राइवेट नौकरी में ऐसा नहीं होता।

9. रहने की सुविधा

 

गवर्नमेंट जॉब को कई सरकारी कंपनियां रहने के लिए आवास की सुविधा देती है जबकि साधारणतः प्राइवेट कंपनियों में ऐसी सुविधा नहीं होती।

10.Feel Like King (बादशाहत)

 

सरकारी पैसा सभी चाहते हैं और जरा सोच कर देखिए कि सरकारी खर्चे पर आपको विदेश में रहने का मौका मिल जाये तो कितना मज़ा आएगा ! खुद का कोई खर्च भी नहीं और Foreign की outing अलग से. कई सरकारी नौकरियों में आपको अलग-अलग तरह के भत्‍ते मिलता है. इन भत्‍तों के तहत आपको मिलने वाली कई सुविधाओं का खर्च सरकार ही उठाती है. सरकारी नौकरी में Medical Leave के साथ साथ पूरे महीने की पगार (Salary) भी हाथ में होती है और इलाज के लिए अलग से Medical Allowance (चिकित्‍सकीय भत्‍ता). यही नहीं किसी भी सरकारी अस्‍पताल में पूरी तरह से फ्री-चेकअप की भी सुविधा मिलती है फिर क्‍या है ढूंढिए सरकारी नौकरी और बन जाइए बादशाह !

11. रिटायरमेंट के बाद भी वेतन

 

आपको शायद ही ऐसी कोई प्राइवेट कंपनी मिलेगी जो किसी कर्मचारी को नौकरी छोड़ने के बाद उसे पेंशन देती हो जबकि गवर्नमेंट जॉब का सबसे बड़ा फायदे यही है की रिटायरमेंट के बाद भी पेंशन मिलती है ताकि वृद्धावस्था में किसी पर निर्भर ना रहना पड़े।
सरकारी नौकरी का सबसे अच्छी बात पेंशन स्कीम है. सरकारी नौकरी से सेवा निवृत होने के बाद सरकार आपके आखिरी सांस तक आपको पेंशन देती है. दे भी क्यूँ लगातार पूरी जिन्दगी आपने अपना सेवा दिया है. सरकारी नौकरी करने वालों को बुढ़ापा के बारें में सोचना नहीं पड़ता है. आपके नहीं रहने पर यह पेंशन आपके पति / पत्नी को आखिरी सांस तक मिलेगा!

12. All Types of Allowances (सभी सरकारी सुविधा)

 

सरकारी नौकरी आपका बहुत ख्याल रखती है. यह आपके Extra expenses को ध्यान में रखते हुए DA, TA और HRA देती है.

 

DA : Dearness Allowance (महंगाई भत्ता)

 

TA : Travel Allowance (यात्रा भत्ता)

 

HRA : House Rent Allowance (घर का किराया)

 

यदि आप Railway में नौकरी कर रहे हो तो Railway आपको free pass देती है. Pass पर Confirm Ticket मिलता है. Pass ख़त्म हो जाने की स्थिति में आपको one third fare लगता है.

13. Increment and Promotion (वेतन वृधि और पदोन्नति)

 

सरकारी नौकरी में Promotion और Salary increment के लिए समय निर्धारित होता है. इसके लिए कोई Extra काम नहीं करना होता है, न ही कोई Milestone Complete करना होता है. समय पूरा हुआ आपको Promotion के साथ – साथ Salary Increment. Central Government ने Pay Commission लागू कर दिया तो Salary में चार-चांद लगना निश्‍चित हैं.

14. लोन आसानी से मिल जाता है

 

सरकारी कर्मचारियों को कोई भी संस्था या बैंक आसानी से लोन दे देती है क्योंकि गवर्नमेंट जॉब का पूरा रिकॉर्ड साफ़ होता है और उनकी पूरी पहचान प्राप्त की जा सकती है।
कभी किसी काम के लिए Urgent में पैसो की जरूरत हो जाती है. ऐसे में सरकारी नौकरी में नौकरी के ही आधार पर आपको आसानी से Loan भी मिल जाता और उस पर ब्‍याज की दर सामान्य से कम होता है.

(BMC) बृहन्मुंबई महानगरपालिका वाहनचालक पद 65 जागा भरती 2020

 

About Chetan Velhal

Check Also

MAH BA BSc Bed CET 2024 Dates

MAH BA BSc Bed CET 2024 Dates

MAH BA BSc Bed CET 2024 Dates Notice has been announced by the State Common …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *