chikungunya virus vaccine आ गई है अब किसी को नहीं होगा चिकनगुनिया

chikungunya virus vaccine

chikungunya virus vaccine
chikungunya virus vaccine

chikungunya virus vaccine आ गई है अब किसी को नहीं होगा चिकनगुनिया

आप सही पढ़ रहे हैं आज चिकनगुनिया को रोकने वाली वैक्सीन अप्रूव हो गई है पर यह जानकारी| FDA ने चिकनगुनिया वायरस से होने वाली बीमारी को रोकने के लिए पहले टीके को मंजूरी दी |

आज, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने चिकनगुनिया के पहले टीके Ixchiq को मंजूरी दे दी। Ixchiq को 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए अनुमोदित किया गया है, जिन्हें चिकनगुनिया वायरस के संपर्क में आने का खतरा बढ़ जाता है।

chikungunya kya hota hai

chikungunya virus मुख्य रूप से संक्रमित मच्छर के काटने से लोगों में फैलता है। chikungunya virus एक उभरता हुआ वैश्विक स्वास्थ्य खतरा है, पिछले 15 वर्षों के दौरान chikungunya virus संक्रमण के कम से कम 5 मिलियन मामले सामने आए हैं। संक्रमण का सबसे अधिक खतरा अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया और अमेरिका के कुछ हिस्सों के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में है जहां चिकनगुनिया वायरस फैलाने वाले मच्छर स्थानिक हैं। हालाँकि, चिकनगुनिया वायरस नए भौगोलिक क्षेत्रों में फैल गया है जिससे इस बीमारी का वैश्विक प्रसार बढ़ गया है।

चिकनगुनिया के सबसे आम लक्षणों में बुखार और जोड़ों का दर्द शामिल हैं। अन्य लक्षणों में दाने, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द शामिल हो सकते हैं। कुछ व्यक्तियों को दुर्बल जोड़ों के दर्द का अनुभव हो सकता है जो महीनों या वर्षों तक बना रहता है। उपचार में आराम, तरल पदार्थ और दर्द और बुखार के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं शामिल हैं।

एफडीए के सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवैल्यूएशन एंड रिसर्च के निदेशक, एमडी, पीएचडी, पीटर मार्क्स ने कहा, “चिकनगुनिया वायरस के संक्रमण से गंभीर बीमारी और लंबे समय तक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, खासकर वृद्ध वयस्कों और अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए।” “आज की मंजूरी एक अधूरी चिकित्सा आवश्यकता को संबोधित करती है और सीमित उपचार विकल्पों के साथ संभावित रूप से दुर्बल करने वाली बीमारी की रोकथाम में एक महत्वपूर्ण प्रगति है।”

Symptoms of chikungunya

चिकनगुनिया वायरस से संक्रमित अधिकांश लोगों में कुछ लक्षण विकसित होंगे। लक्षण आमतौर पर संक्रमित मच्छर के काटने के 3-7 दिन बाद शुरू होते हैं।

  • सबसे आम लक्षण बुखार और जोड़ों का दर्द हैं।
    • अन्य लक्षणों में सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में सूजन या दाने शामिल हो सकते हैं।
  • अधिक गंभीर बीमारी के जोखिम वाले लोगों में जन्म के समय संक्रमित नवजात शिशु, वृद्ध वयस्क (≥65 वर्ष), और उच्च रक्तचाप, मधुमेह या हृदय रोग जैसी चिकित्सीय स्थितियों वाले लोग शामिल हैं।
  • अधिकांश मरीज़ एक सप्ताह के भीतर बेहतर महसूस करते हैं। हालाँकि, जोड़ों का दर्द गंभीर और अक्षम करने वाला हो सकता है और महीनों तक बना रह सकता है।
  • चिकनगुनिया से मृत्यु दुर्लभ है।

Ixchiq chinkungunya vaccine

Ixchiq को मांसपेशियों में इंजेक्शन द्वारा एकल खुराक के रूप में दिया जाता है। इसमें चिकनगुनिया वायरस का एक जीवित, कमजोर संस्करण होता है और टीका प्राप्तकर्ता में chikungunya रोग से पीड़ित लोगों के समान लक्षण पैदा हो सकते हैं।

Ixchiq की सुरक्षा का मूल्यांकन उत्तरी अमेरिका में किए गए दो नैदानिक ​​अध्ययनों में किया गया था, जिसमें 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लगभग 3,500 प्रतिभागियों को वैक्सीन की खुराक दी गई थी, जबकि एक अध्ययन में लगभग 1,000 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था, जिन्हें प्लेसबो प्राप्त हुआ था। टीका प्राप्तकर्ताओं द्वारा सबसे अधिक सूचित दुष्प्रभाव सिरदर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, बुखार, मतली और इंजेक्शन स्थल पर कोमलता थे।

इसके अलावा, हालांकि आमतौर पर रिपोर्ट नहीं की गई है, गंभीर chikungunya जैसी प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं जो दैनिक गतिविधि और/या आवश्यक चिकित्सा हस्तक्षेप को रोकती हैं, Ixchiq प्राप्तकर्ताओं में से 1.6% में हुईं और प्लेसबो प्राप्तकर्ताओं में से कोई भी नहीं हुआ। चिकनगुनिया जैसी गंभीर प्रतिकूल प्रतिक्रिया वाले दो प्राप्तकर्ताओं को अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके अलावा, कुछ प्राप्तकर्ताओं में लंबे समय तक chikungunya जैसी प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं रहीं जो कम से कम 30 दिनों तक रहीं। प्रिस्क्राइबिंग सूचना में यह सूचित करने के लिए एक चेतावनी शामिल है कि टीका गंभीर या लंबे समय तक चिकनगुनिया जैसी प्रतिकूल प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है।

Ixchiq को फास्ट ट्रैक और ब्रेकथ्रू थेरेपी पदनाम प्रदान किया गया था और एप्लिकेशन को प्राथमिकता समीक्षा प्रदान की गई थी । इसके अलावा, FDA ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन संशोधन अधिनियम 2007 में शामिल एक प्रावधान के तहत, Ixchiq के निर्माता को एक उष्णकटिबंधीय रोग प्राथमिकता समीक्षा वाउचर से सम्मानित किया। इस प्रावधान का उद्देश्य रोकथाम और उपचार के लिए नई दवाओं और जैविक उत्पादों के विकास को प्रोत्साहित करना है। कुछ उष्णकटिबंधीय रोगों के.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *