शिक्षा का पाठ पढ़ा रहे गुरुजी का अनोखा रूप, सिल दी छात्रों की शर्ट की जेब

महाराष्ट्र की प्रगतिशील परंपरा को आगे बढ़ाने में ग्रामीण शिक्षकों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। महाराष्ट्र के संतों ने सेवा को बहुत महत्व दिया। संत गाडगे बाबा ने सेवा के महत्व के बारे में महाराष्ट्र को आश्वस्त किया। बुलढाणा जिले के चिखली तालुका के इसोली गांव में श्री शिवाजी विद्यालय की शिक्षिका हीरा गवई ने अनोखे तरीके से छात्रों की सेवा करना जारी रखा है. हीरा गवई खुद 10वीं क्लास टीचर हैं और 8वीं और 9वीं क्लास भी पढ़ाती हैं।

श्री शिवाजी विद्यालय इसोली तालुका चिखली जिला बुलढाणा इस स्कूल की स्थापना वर्ष 1969 में हुई थी। यह ग्रामीण क्षेत्र का माध्यमिक विद्यालय है। वहां 5वीं से 10वीं तक के छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं। करीब 400 से 450 विद्यार्थी पढ़ रहे हैं।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई साफ-सफाई को भूलता नजर आ रहा है। छात्र जीवन में पढ़ाई के बोझ के साथ-साथ स्कूली जीवन में भी कई चीजें पुरानी होती जा रही हैं। बुलढाणा जिले के चिखली तालुका के ईसोली में श्री शिवाजी विद्यालय की शिक्षिक  हीरा गवई ने इसे एक बार फिर से संरक्षित करने के लिए छात्रों के लिए एक अनूठा शौक विकसित किया है।

अगर हमारे स्कूल के छात्रों के पास गलती से उनके स्कूल की वर्दी का बटन है या उनकी वर्दी का कुछ हिस्सा फटा हुआ है, तो वे तुरंत अपनी सामग्री की मदद से इसे स्वयं ठीक कर लेते हैं।

इतना ही नहीं, अगर छात्रों के नाखून अंदर से बढ़ गए हैं, तो उन्हें पास के नेल कटर से निकालना सिखाया जाता है। वह पिछले 23 वर्षों से अपने दैनिक शिक्षण दायित्वों के साथ-साथ इस शौक को पूरा कर रहे हैं। हीरा गवई का ऐसा ही एक वीडियो अब वायरल होता नजर आ रहा है.

 

About Chetan Velhal

Check Also

Pankaj udhas death

Pankaj udhas death गजल गायक पंकज उदास का लंबी बीमारी के बाद निधन

Pankaj udhas death News दिग्गज ग़ज़ल गायक पंकज उदास (Pankaj udhas death news)का 26 फरवरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *