Australia fires are killing millions of animals – ऑस्ट्रेलिया के जंगल में लगीअब तक की सबसे भीषण आग, 50 करोड़ जानवरों की मौत

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में लगी अब तक की सबसे भीषण आग, 50 करोड़ जानवरों की मौत

Australia fires are killing millions of animals

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में पिछले साल 30 दिसंबर को लगी आग अब बहुत ही खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है. आग में मृतकों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है और लगभग पचास लाख हेक्टेयर की फसल जलकर खाक हो चुकी है.

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के जंगलों में पिछले साल 30 दिसंबर को लगी आग बहुत ही खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है. पिछले साल सितंबर से लगी इस आग में सिर्फ दर्जनों लोगों की मौत नहीं हुई बल्कि लगभग 48 करोड़ जानवरों और पक्षियों ने भी दम तोड़ दिया है.

इस सीजन में तीसरा बार आपातकाल की घोषणा की गई है. ऑस्ट्रेलिया में इस साल का यह सबसे गर्म और सूखा सीजन है, यहां बीते महीने पारा लगभग 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

यह आग ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया और नई साउथ वेल्स के तटीय इलाकों में सबसे ज्यादा फैली हुई है. आग की वजह से सिडनी में वायु गुणवत्ता का स्तर भी खतरनाक से 11 गुना ज्यादा है.

Australia fires are killing millions of animals

आग में लगभग 50 करोड़ जानवर जलकर मरे

चार महीने का समय बीत चुका है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है. यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के इकोलॉजिस्ट ने अनुमान जताया है कि अब तक 48 करोड़ जानवरों की मौत आग में झुलसने से हुई है. इसमें स्तनधारी पशु, पक्षी और रेंगने वाले जीव सभी शामिल हैं.

न्यू साउथ वेल्स के मध्य-उत्तरी इलाके में सबसे अधिक कोआला (जानवर) निवास करते हैं. लेकिन जंगलों में लगी आग की वजह से उनकी आबादी में भारी गिरावट आई है.

इस सप्ताह तट की ओर बढ़ रही हाल में लगी आग ने 200 से अधिक घरों को भी नष्ट कर दिया है. कई लोग हालांकि अभी भी आग से प्रभावित क्षेत्रों में हैं. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि आस्ट्रेलिया में इस सीजन में आग से संबंधित घटनाओं में कम से कम 18 लोगों की मौत हो चुकी है और यह संख्या आगे बढ़ने की संभावना है.


ऑस्ट्रेलिया में 10,000 जंगली ऊंटों को मारने का दिया गया आदेश-australia to kill 10000 camels

About Chetan Velhal

Check Also

train without driver

बिना ड्राइवर के चली है ट्रेन, पहुंच जाती है दूसरे राज्य train without driver

News about train without driver जम्मू-कश्मीर में एक ट्रेन बिना ड्राइवर (train without driver) के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *